छत्तीसगढ़स्लाइडर

छत्तीसगढ़ में कैसी है बेरोजगारी दर ? CM साय के निर्देशों पर रोजगारों का सृजन, जानिए टॉप 5 में किस नंबर पर CG ?

Unemployment Rate in Country Chhattisgarh: रोजगार सृजन के मामले में छत्तीसगढ़ राज्य ने देशभर में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। हाल ही में जारी पीएलएफएस आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) रिपोर्ट के अनुसार, छत्तीसगढ़ ने देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में पांचवां स्थान हासिल किया है। राज्य में चल रहे रोजगार सृजन और विकास प्रयासों के कारण छत्तीसगढ़ ने अब उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों को पीछे छोड़ दिया है।

Unemployment Rate in Country Chhattisgarh: पीएलएफएस के लिए नमूना सर्वेक्षण और डेटा संग्रह राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (एनएसएसओ) द्वारा किया जाता है। जो भारत सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

रोजगार सृजन में छत्तीसगढ़ की उल्लेखनीय प्रगति

Unemployment Rate in Country Chhattisgarh: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने बेरोजगारी कम करने और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं। सरकार ने हाल ही में पुलिस, स्वास्थ्य, पीएचई (लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी) और पंचायत विभागों में 1,068 पदों पर भर्ती को मंजूरी दी है।

इन भर्तियों से राज्य के युवाओं को सरकारी नौकरी के अवसर मिलेंगे, जिससे राज्य की विभिन्न योजनाओं को जमीनी स्तर पर प्रभावी ढंग से लागू करने में भी मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री साय ने इस बात पर जोर दिया है कि यह पहल राज्य के विकास को गति देने के साथ ही युवाओं के सपनों को नई उड़ान देगी।

ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े

Unemployment Rate in Country Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार ने खास तौर पर ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया है। सरकार ने स्वरोजगार और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, ताकि गांव के युवाओं को अपने ही क्षेत्र में काम करने का मौका मिले और उन्हें महानगरों की ओर पलायन न करना पड़े।

पीएलएफएस रिपोर्ट में अन्य राज्यों की स्थिति

Unemployment Rate in Country Chhattisgarh: पीएलएफएस रिपोर्ट ने देश भर के विभिन्न राज्यों में बेरोजगारी के आंकड़े भी बताए हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा केरल में रही, जहां 15-29 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं में बेरोजगारी दर 29.9% दर्ज की गई। केरल में महिलाओं में बेरोजगारी दर 47.1% और पुरुषों में 19.3% रही।

Unemployment Rate in Country Chhattisgarh: इसके अलावा, लक्षद्वीप में सबसे अधिक 36.2% बेरोजगारी दर दर्ज की गई, जिसके बाद अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 33.6% बेरोजगारी दर दर्ज की गई। इसके विपरीत, छत्तीसगढ़ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में पांचवें स्थान पर है, जो राज्य सरकार की रोजगार सृजन नीतियों की सफलता का प्रतीक है।

शिक्षा और कौशल विकास पर जोर

छत्तीसगढ़ सरकार ने शिक्षा और कौशल विकास को रोजगार सृजन का महत्वपूर्ण स्तंभ माना है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अधिकारियों को युवाओं को तकनीकी और व्यावसायिक कौशल प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए हैं, ताकि उन्हें नए उद्योगों में काम करने के लिए तैयार किया जा सके।

Unemployment Rate in Country Chhattisgarh: राज्य में कई कौशल विकास केंद्र खोले गए हैं, जहाँ युवाओं को आधुनिक तकनीक और कौशल सिखाया जा रहा है, ताकि वे रोजगार के नए अवसरों का लाभ उठा सकें।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button