ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडरस्वास्थ्य

Paracetamol खाने वाले सावधान ! 53 दवाइयां क्वालिटी टेस्ट में फेल, विटामिन, शुगर और ब्लड प्रेशर समेत कई मेडिसीन शामिल

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: पैरासिटामोल समेत 53 दवाएं गुणवत्ता परीक्षण में फेल हो गई हैं। इनमें विटामिन, शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाओं के साथ ही एंटीबायोटिक भी शामिल हैं। देश की सबसे बड़ी दवा नियामक संस्था केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इसकी सूची जारी कर दी है।

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: सीडीएससीओ की सूची में कैल्शियम और विटामिन डी3 सप्लीमेंट, मधुमेह रोधी गोलियां और उच्च रक्तचाप की दवाएं शामिल हैं।

प्रतिबंधित दवाओं की सूची में दौरे और घबराहट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्लोनाजेपाम टैबलेट, दर्द निवारक डाइक्लोफेनाक, सांस संबंधी बीमारियों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एम्ब्रोक्सोल, एंटी-फंगल फ्लूकोनाजोल और कुछ मल्टीविटामिन और कैल्शियम की गोलियां भी शामिल हैं।

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: इन दवाओं का निर्माण हेटेरो ड्रग्स, एल्केम लैबोरेटरीज, हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड (एचएएल), कर्नाटक एंटीबायोटिक्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड जैसी बड़ी कंपनियां करती हैं।

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित पेट के संक्रमण के लिए दी जाने वाली दवा मेट्रोनिडाजोल भी इस परीक्षण में फेल हो गई है। इसी तरह टोरेंट फार्मास्युटिकल्स की शेल्कल टैबलेट भी परीक्षण में फेल हो गई।

सीडीएससीओ ने जारी की 53 दवाओं की सूची

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: सीडीएससीओ ने 53 दवाओं की सूची जारी की है, जो जांच में फेल हो गईं। इनमें से 5 दवाएं नकली थीं। यानी दवा निर्माता कंपनियों ने कहा कि ये उनकी दवाएं नहीं हैं, बल्कि उनके नाम पर बाजार में नकली दवाएं बेची जा रही हैं।

अगस्त में 156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाओं पर प्रतिबंध

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: केंद्र सरकार ने इस साल अगस्त में 156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। इनका इस्तेमाल आमतौर पर बुखार और जुकाम के अलावा दर्द निवारक, मल्टी-विटामिन और एंटीबायोटिक के तौर पर किया जा रहा था।

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: सरकार ने कहा कि इनके इस्तेमाल से इंसानों को खतरा होने की आशंका है। इसलिए देशभर में इन दवाओं के उत्पादन, खपत और वितरण पर प्रतिबंध रहेगा।

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: सरकार ने यह आदेश ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड की सिफारिशों पर जारी किया था। बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इन एफडीसी दवाओं में मौजूद तत्वों का कोई मेडिकल औचित्य नहीं है।

Paracetamol Drugs Quality Test Vitamin C And D3 Tablets: एक ही गोली में एक से अधिक दवाओं को मिलाकर बनाई गई दवाओं को फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन ड्रग्स (एफडीसी) कहा जाता है, इन दवाओं को कॉकटेल ड्रग्स के रूप में भी जाना जाता है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button