जुर्मट्रेंडिंगधर्मनई दिल्लीस्लाइडर

Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू से जुड़े सवाल, क्या आप जानते हैं क्या है प्रसाद में चर्बी का सच ?

Tirupati Laddu Controversy Update Video: पिछले कुछ दिनों से, आंध्र प्रदेश के तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर के पास कभी न जाने वाले हिंदू यह याद करने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिरी बार उनके पड़ोसी या परिवार के सदस्य मंदिर से प्रसाद कब लाए थे।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के इस दावे ने पूरे देश को चौंका दिया है कि मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में वसा (गोमांस की चर्बी) और लार्ड (सुअर की चर्बी) के अलावा अन्य चीजें मिलाई गई थीं।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: हालांकि, राजनीति से जुड़े इस खुलासे ने जवाबों से ज़्यादा सवाल खड़े कर दिए हैं। आइए ऐसे 10 सवालों पर नज़र डालते हैं जिनका जवाब आम लोग आज जानना चाहते हैं।

1. 1857 की चर्चा क्यों हो रही है?

आखिरी बार जब किसी ने सुअर की चर्बी और गाय की चर्बी शब्द एक साथ कहे थे, तो क्रांति हो गई थी। माना जाता है कि सुअर और गाय की चर्बी से भरे कारतूसों ने 1857 के विद्रोह को हवा दी थी। इसलिए, ऐसे दावे बहुत ज़िम्मेदारी के साथ किए जाने चाहिए।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: हालांकि, नायडू का दावा एक रिपोर्ट पर आधारित है, जो मंदिर के घी में वसा और चरबी की मौजूदगी का ‘संकेत’ देती है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं करती। वास्तव में, रिपोर्ट में कई परिस्थितियों को सूचीबद्ध किया गया है, जिसके तहत इन आपत्तिजनक पशु वसा की मौजूदगी के बिना भी ऐसे परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: उदाहरण के लिए, अगर गायों को तेल की खली खिलाई जाती है, तो उनके दूध और घी की संरचना बदल सकती है। इसलिए, सवाल उठता है कि क्या नायडू को 100% सुनिश्चित हुए बिना संभावित भड़काऊ रिपोर्ट प्रसारित करनी चाहिए थी? चूंकि प्रयोगशाला परीक्षण जुलाई में किए गए थे, इसलिए उनकी सरकार के पास घी के नमूनों का आगे विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त समय था।

2. वडोदरा-अमरावती कनेक्शन क्या है?

Tirupati Laddu Controversy Update Video: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने तिरुपति विवाद को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने नायडू से आगे की कार्रवाई के लिए प्रयोगशाला रिपोर्ट भेजने को कहा है। यह एक अच्छी बात लगती है अगर आपको नहीं पता कि परीक्षण वडोदरा स्थित सेंटर फॉर एनालिसिस एंड लर्निंग इन लाइवस्टॉक एंड फूड (CALF) द्वारा किया गया था।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: 2017 में, यह दूध और दूध उत्पादों का विश्लेषण करने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित भारत की एकमात्र प्रयोगशाला थी। प्रयोगशाला रासायनिक, सूक्ष्मजीवविज्ञानी और आनुवंशिक परीक्षण कर सकती है। लेकिन जब प्रयोगशाला राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड द्वारा संचालित है, तो नड्डा को नायडू से बात करने की क्या ज़रूरत थी।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: यह बोर्ड केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन है? वास्तव में, जब नायडू ने अपना रहस्योद्घाटन किया, तो फैक्स-फैक्स खेलने के बजाय, वे प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों को एक गोलमेज चर्चा के लिए दिल्ली बुला सकते थे।

3. नायडू ने पहले शिकायत क्यों नहीं की?

सवाल यह है कि जब मंदिर में कथित तौर पर खराब घी मिला था, तब नायडू की टीडीपी विपक्ष में थी। इसके नेताओं का दावा है कि भक्त महीनों से शिकायत कर रहे थे कि लड्डू बदबूदार थे और उनका स्वाद भी खराब था। जब उन्होंने देखा कि पिछली राज्य सरकार इन शिकायतों पर ध्यान नहीं दे रही थी।

Tirupati Laddu Controversy Update Video:टीम नायडू ने राज्य चलाने के लिए चुने जाने से पहले उसी लैब में लड्डू का डिब्बा क्यों नहीं भेजा? केंद्र में उनकी सहयोगी भाजपा के साथ यह काफी आसान होना चाहिए था। यह अजीब लगता है कि नायडू जैसे चतुर राजनेता ने पिछली वाईएसआरसीपी सरकार को शर्मिंदा करने के लिए इस मुद्दे का इस्तेमाल नहीं किया।

4. सिर्फ़ घी बनाने वाले को दोषी ठहराया गया?

ऐसे देश में जहाँ गोमांस रखने के संदेह में लोगों को अक्सर पीट-पीटकर मार दिया जाता है, सुअर की चर्बी और गाय की चर्बी से दूषित घी बनाने वाले कथित व्यक्ति को आसानी से छोड़ दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, फर्म को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है और उसका स्टॉक वापस कर दिया गया है।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: क्या यह सामान्य है? आम तौर पर, जिन कारखानों में उल्लंघन होता है, उन्हें सील कर दिया जाता है और जाँच के लिए उनके स्टॉक को जब्त कर लिया जाता है। घी के नाम पर मंदिर को बेचा जाने वाला वही सस्ता मिश्रण अभी खुदरा दुकानों में उपलब्ध हो सकता है।

5. महंगाई में सस्ता घी कैसे मिल सकता है?

सामान्य ज्ञान कहता है कि भारत में खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ रही हैं। RBI भी इससे सहमत है। तो मंदिर के अधिकारियों ने कैसे मान लिया कि 2023 में गाय के दूध से बना घी 320 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिल सकता है?

Tirupati Laddu Controversy Update Video: ऐसा माना जाता है कि लड्डू का मौसम तब शुरू हुआ जब मंदिर ने पिछले साल अगस्त में कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) के प्रतिष्ठित नंदिनी ब्रांड को छोड़ दिया और खुली निविदा के माध्यम से सस्ते विकल्पों को अपनाया। केएमएफ ने 2015 में ₹324 प्रति किलो की बोली लगाई थी।

जब महाराष्ट्र स्थित निजी डेयरी गोविंद मिल्क एंड मिल्क प्रोडक्ट्स ने ₹276 प्रति किलो की बोली लगाई और तिरुपति का ऑर्डर हासिल किया। आठ साल बाद, जब इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, गाय के घी की कीमत निर्माताओं को लगभग ₹500 प्रति किलो पड़ती है, तो एक निजी कंपनी ने ₹320 प्रति किलो की कीमत पर घी की पेशकश की, और मंदिर बोर्ड ने इस पर विश्वास कर लिया!

6. सबसे सस्ता क्यों चुनें?

Tirupati Laddu Controversy Update Video: कल्पना करें, अगर आप मंदिर के लड्डू की जगह कॉफी बना रहे होते और आप दुनिया की सबसे मशहूर कॉफी चेन होते, तो क्या आप सबसे सस्ती कॉफी बीन्स खरीदते या सबसे अच्छी कॉफी बीन्स?

Tirupati Laddu Controversy Update Video: नायडू ने कहा है कि तिरुपति के भगवान वेंकटेश्वर आंध्र प्रदेश के लोगों की ‘सबसे बड़ी संपत्ति’ हैं। तो, अगर आप देवता के ट्रस्टी हैं और आपका काम उनका प्रसाद बनाना है, तो क्या आपका मार्गदर्शक सिद्धांत सबसे कम कीमत या उच्चतम गुणवत्ता होना चाहिए?

खासकर तब जब लड्डू भक्तों को भी बेचे जाते हैं और उन पर जीआई (भौगोलिक संकेत) टैग होता है और करोड़ों रुपये कमाए जाते हैं? फिलहाल, मंदिर ने 475 रुपये प्रति किलो की दर से नंदिनी घी खरीदना फिर से शुरू कर दिया है, लेकिन क्या यह अभी भी गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करेगा?

7. मंदिर प्रबंधन जिम्मेदार नहीं है?

मौजूदा विवाद का एक पहलू ऐसा है जिसके बारे में कोई बात नहीं कर रहा है। तिरुपति मंदिर दुनिया की सबसे बड़ी रसोई में से एक चलाता है। यह कुछ प्रसिद्ध स्नैक निर्माताओं से भी बड़ा है। 2017 में, बेंगलुरु के एक कार्यकर्ता के दबाव में, इसने खाद्य सुरक्षा लाइसेंस भी छीन लिया।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: वास्तव में, यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है कि जो लड्डू वह परोसता या बेचता है वह सुरक्षित और मिलावट रहित हो। हालाँकि, इसने घी आपूर्तिकर्ता को दोषी ठहराकर मामले से अपना पल्ला झाड़ लिया है।

Tirupati Laddu Controversy Update Video: अगर मैकडॉनल्ड्स का कोई भी उत्पाद इस तरह से मिलावटी पाया गया, तो सभी को सजा मिलनी चाहिए। क्या यह समय नहीं है कि मंदिर के रसोई प्रबंधन को उनके उत्पादों के लिए जवाबदेह ठहराया जाए?

8. अनिवार्य परीक्षण नियम?

इससे एक और सवाल उठता है। मंदिर भारतीय जीवनशैली का केंद्र हैं। हर गांव में एक या उससे ज़्यादा मंदिर होते हैं। हर हाउसिंग सोसाइटी में एक मंदिर होता है। शहरों में कई बड़े मंदिर हैं, और इनमें से कुछ बड़े मंदिरों में प्रसाद और सामुदायिक भोजन तैयार करने के लिए नियमित रसोई होती है।

पड़ोस के मंदिरों के विपरीत, जिनके कभी-कभार होने वाले ‘लंगर’ की देखरेख समुदाय के सदस्य करते हैं, बड़े मंदिरों को अवैयक्तिक समितियों द्वारा चलाया जाता है जो गुणवत्ता से ज़्यादा लागत के बारे में चिंतित हो सकते हैं। क्या उन्हें नियमित रूप से अपने प्रसाद और अन्य खाद्य नमूनों को परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं में जमा करने की आवश्यकता होनी चाहिए?

9. एक राष्ट्र, एक माँ?

मिलावटी लड्डू के आरोप पर वास्तविक आक्रोश है, लेकिन जैसा कि कांग्रेस की केरल इकाई ने 20 सितंबर को एक्स पर बताया, इनमें से कुछ स्पष्ट रूप से मनगढ़ंत हैं। यह देखते हुए कि गोमांस अपने आप में विवाद का विषय है, और अब इसे प्रसादम से जोड़ दिया गया है, क्या राजनीतिक दलों को तनाव को बढ़ावा देने से बचना नहीं चाहिए?

10. हमें कब पता चलेगा?

अब जबकि आरोप लग चुके हैं और संदेह के बीज बो दिए गए हैं, सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि हम कब तक एक निश्चित उत्तर की उम्मीद कर सकते हैं? एक सप्ताह, एक महीना या दो महीने? सभी परीक्षण करने और यह सुनिश्चित करने में कितना समय लगेगा कि तिरुपति लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी में चर्बी, चर्बी और मछली का तेल मिलाया गया था?

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button