छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में D.Ed और B.Ed संघ का हल्ला-बोला: हजारों की तादाद में निकले CM हाउस घेरने, 57000 रिक्त पदों पर भर्ती की मांग, अनशन पर बैठे 10 हजार कैंडिडेट्स

Chhattisgarh Raipur DEd and B.Ed Union Protest: छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड और बीएड संघ ने अपनी मांगों को लेकर मोर्चा खोल दिया है। हजारों की तादाद में CM हाउस घेरने निकले, जिन्हें पुलिस ने बैरेकेड्स लगाकर रास्ते में ही रोक लिया। बताया जा रहा है कि प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों के 57000 से ज्यादा पद रिक्त हैं, जिस पर भर्ती की घोषणा भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में किया था। इसी को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Chhattisgarh Raipur DEd and B.Ed Union Protest: साथ ही 33000 शिक्षक भर्ती की घोषणा बीते विधानसभा सत्र के मुख्य बजट के दौरान तत्कालीन शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की थी, लेकिन 7 माह से ज्यादा हो जाने के बाद भी 33000 शिक्षक भर्ती पर न तो वित्तीय स्वीकृति मिली है और न ही नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Chhattisgarh Raipur DEd and B.Ed Union Protest: इन पदों पर भर्ती की मांग लेकर छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड एवं बीएड संघ ने बीते 5 सितंबर शिक्षक दिवस के दिन मुख्यमंत्री के नाम प्रत्येक जिले में ज्ञापन सौंपा था। अल्टीमेटम दिया था। अल्टीमेटम खत्म होने के बाद 21 तारीख को 10000 से भी बड़ी संख्या में रायपुर पहुंचकर मुख्यमंत्री निवास घेराव के लिए निकले।

Chhattisgarh Raipur DEd and B.Ed Union Protest: संघ ने प्रमुख रूपसे मांग की है कि 33000 शिक्षकों के रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती जारी कर सेटअप 2008 को खत्म करने के उद्देश्य से युक्तियूक्तकरण की जा रही है, जिसे निरस्त किया जाए। शिक्षक पद पर भर्ती विषयवार हो। लाइब्रेरियन और व्यायाम शिक्षकों के पदों पर भर्ती हो।

Chhattisgarh Raipur DEd and B.Ed Union Protest: इसके साथ ही स्कूलों में छत्तीसगढ़ी विषय के पद सृजित कर छत्तीसगढ़ी में पीजी डिप्लोमा वालो को नियुक्ति दें। आगामी भर्तियों में आरक्षित वर्ग को 5% की छूट दी जाए। समय पर भर्ती न आने पर बहुत से अभ्यर्थियों की उम्र निकलते जा रही है। उन्हें उम्र में अतिरिक्त छूट दी जाए। सीजी टेट की परीक्षा वर्ष में 2 बार आयोजित की जाए।

आमरण अनशन पर अभ्यर्थी, बोले नोटिफिकेशन जारी हो।

Chhattisgarh Raipur DEd and B.Ed Union Protest: 33000 शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर घेराव के बाद अभ्यर्थी आमरण पर बैठ गए हैं। उनका कहना है कि जब तक सरकार अपने वादे को पूरा नहीं करेगी। मतलब 33000 शिक्षक पद पर नोटिफिकेशन जारी नही करेगी, तक तब हम अनशन नहीं तोड़ेंगे।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button