ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडर

BIG BREAKING: दिल्ली की नई CM बनीं Atishi Marlena, आतिशी ने Kejriwal के छुए पैर, जानिए मंत्री से लेकर अन्य अपडेट्स ?

Delhi CM Atishi Marlena Oath LIVE Update Arvind Kejriwal Aam Aadmi Party: आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के 9वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उपराज्यपाल (एलजी) विनय सक्सेना ने राज निवास में उन्हें शपथ दिलाई। शपथ के बाद आतिशी ने अरविंद केजरीवाल के पैर छुए।

Delhi CM Atishi Marlena Oath LIVE Update Arvind Kejriwal Aam Aadmi Party: वह दिल्ली की सबसे युवा (43 वर्ष) सीएम हैं। इससे पहले केजरीवाल 45 वर्ष की उम्र में सीएम बने थे। सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला सीएम हैं।

Delhi CM Atishi Marlena Oath LIVE Update Arvind Kejriwal Aam Aadmi Party: आतिशी के बाद सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत ने मंत्री पद की शपथ ली। मुकेश अहलावत कैबिनेट में एकमात्र नया चेहरा हैं।

आतिशी कालकाजी सीट से तीन बार विधायक रह चुकी हैं। 17 सितंबर को केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आप विधायकों ने सीएम के तौर पर आतिशी के नाम पर मुहर लगा दी थी।

Delhi CM Atishi Marlena Oath LIVE Update Arvind Kejriwal Aam Aadmi Party: शपथ ग्रहण समारोह में आतिशी के माता-पिता अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता, भाजपा सांसद मनोज तिवारी शामिल हुए।

केजरीवाल और सिसोदिया की विश्वासपात्र

केजरीवाल और सिसोदिया के जेल में रहने के दौरान वह पार्टी का मजबूती से समर्थन करती रही हैं। केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराने के लिए आतिशी के नाम की सिफारिश भी की थी।

Delhi CM Atishi Marlena Oath LIVE Update Arvind Kejriwal Aam Aadmi Party: वह 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए आप का घोषणापत्र तैयार करने वाली समिति की प्रमुख सदस्य थीं। तब से वह पार्टी के विस्तार में अहम भूमिका निभा रही हैं।

आतिशी 5 महीने से भी कम समय के लिए सीएम रहेंगी

दिल्ली विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 23 फरवरी 2025 को खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग मौजूदा सदन के पांच साल के कार्यकाल की समाप्ति की तिथि से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 15(2) कहती है कि विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से 6 महीने से कम समय पहले चुनाव की अधिसूचना नहीं जारी की जा सकती। इसका मतलब है कि चुनाव आयोग को 5 महीने के भीतर दिल्ली में विधानसभा चुनाव कराने होंगे।

हालांकि, केजरीवाल ने अपने इस्तीफे की घोषणा के समय कहा था कि वह दिल्ली में जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे। अगर उपराज्यपाल और चुनाव आयोग की सहमति बनती है तो विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से पहले भी दिल्ली में चुनाव हो सकते हैं। इसके मुताबिक, आतिशी 5 महीने से भी कम समय तक सीएम रहेंगी।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button