ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP के चीतों के साम्राज्य की कहानी: 3 राज्यों में देश का सबसे बड़ा चीता कॉरिडोर, जानिए क्या है Cheetah Corridor NTCA Report ?

MP Cheetah Corridor NTCA Report: चीता प्रोजेक्ट के तहत केंद्र की मोदी सरकार ने मध्य प्रदेश के कूनो में बसे चीतों के संरक्षण के लिए अगले 25 सालों की योजना बनाई है। कूनो नेशनल पार्क के बाद मध्य प्रदेश के गांधी सागर में चीतों का नया आशियाना लगभग बनकर तैयार हो गया है।

MP Cheetah Corridor NTCA Report:केंद्र सरकार ने तीन राज्यों के 17 जिलों को मिलाकर एक बड़ा चीता संरक्षण क्षेत्र विकसित करने की तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार ने इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया है। चीता प्रोजेक्ट के दो साल पूरे होने के मौके पर राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा जारी वर्ष 2023-2024 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है।

देश का सबसे बड़ा चीता कॉरिडोर बनाया जाएगा

MP Cheetah Corridor NTCA Report: रिपोर्ट में चीता प्रोजेक्ट की अगले 25 सालों की प्लानिंग का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीते सिर्फ कूनो तक सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि चीता कॉरिडोर बनाया जा रहा है, जो देश का सबसे बड़ा कॉरिडोर होगा।

Cheetah Corridor NTCA Report: यह कॉरिडोर श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से राजस्थान के मुकुंदरा टाइगर रिजर्व होते हुए मंदसौर के गांधी सागर अभयारण्य तक फैला होगा। इस कॉरिडोर में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुल 17 जिलों का वन क्षेत्र शामिल होगा।

Cheetah Corridor NTCA Report: मध्य प्रदेश का गांधी सागर अभयारण्य चीतों के लिए लगभग तैयार हो चुका है। अब बस चीतों के आने का इंतजार है। बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक गांधी सागर अभयारण्य में चीते पहुंच जाएंगे, फिलहाल यहां 8 चीते रखे जाएंगे।

MP Cheetah Corridor NTCA Report: कॉरिडोर में ये जिले होंगे शामिल चीता संरक्षण क्षेत्र में मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुल 17 जिलों का वन क्षेत्र शामिल होगा। मध्य प्रदेश के श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, अशोकनगर, गुना, नीमच, मंदसौर जिले शामिल होंगे।

Cheetah Corridor NTCA Report: इसके अलावा राजस्थान के सवाई माधोपुर, बारां, कोटा, करौली, झालावाड़, बूंदी और चित्तौड़गढ़ जिले का वन क्षेत्र इस कॉरिडोर का हिस्सा होगा। उत्तर प्रदेश के झांसी और ललितपुर का वन क्षेत्र इस क्षेत्र में आएगा।

Cheetah Corridor NTCA Report: कूनो और गांधी सागर के बीच कॉरिडोर का काम शुरू इस मेगा चीता कॉरिडोर के तहत काम शुरू हो गया है। मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में श्योपुर और शिवपुरी का 54 हजार 249 हेक्टेयर वन क्षेत्र भी जोड़ा जा रहा है। इसकी अधिसूचना जल्द ही जारी होने वाली है।

Cheetah Corridor NTCA Report: इसके बाद कूनो और गांधी सागर के बीच चीता कॉरिडोर के विकास का काम भी शुरू हो जाएगा। कूनो और गांधी सागर के बीच कॉरिडोर का काम अगले 5 साल में शुरू हो जाएगा। यहां 64 वर्ग किलोमीटर में विशाल एंटी हंटिंग एनक्लोजर तैयार किए गए हैं। कूनो के चीतों ने दिखाया कॉरिडोर का रास्ता

Cheetah Corridor NTCA Report: दरअसल, कूनो नेशनल पार्क में लाए गए चीतों ने कॉरिडोर का रास्ता दिखाया है। कूनो के चीते कई बार कूनो की सीमा पार कर राजस्थान की सीमा तक पहुंच चुके हैं। इसी तरह वे उत्तर प्रदेश की सीमा तक भी पहुंच चुके हैं। बाद में उन्हें बेहोश करके वापस लाया गया।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button