छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

कवर्धा हत्याकांड की सीक्रेट कहानी: 500-600 लोगों का अटैक, उपसरंपच को जिंदा जलाया, 170 पर FIR और 69 अरेस्ट, जानिए कैसे खून का प्यासा बना गांव ?

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: तारीख 15 सितंबर। छत्तीसगढ़ का कवर्धा जिला। गांव लोहारीडीह। पेड़ पर लटकी लाश और घर में जिंदा जलता उप सरपंच। खून का प्यासा गांव और चारों तरफ लाठी-डंडों की आवाज। घरों में मौत से चीख-पुकार। कहानी कवर्धा हत्याकांड। युवक की फांसी पर लटकी (Murder Case Loharidih village Story) लाश मिली थी। ये शव उप सरंपच के परिवार का जानी दुश्मन बन गया। पुलिस पर भी ग्रामीण हॉवी हो गए। खाकी सकते में आ गई। फोर्स बुलानी पड़ी।

पुलिस ने 170 लोगों पर FIR दर्ज किया  

बताया जा रहा है कि जिस युवक की लाश फांसी पर लटकी मिली थी, उसके परिवार वाले और करीब 500-600 ग्रामीण उप सरपंच रघुनाथ (Murder Case Loharidih village Story) के घर में धावा बोल दिए। उप सरपंच को जिंदा जलाकर मार डाला। घर को भी आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने 170 लोगों पर FIR दर्ज किया है। वहीं करीब 69 लोग अरेस्ट हुए हैं। हत्याकांड शुरू होने की अलग-अलग कहानियां, जिसे विस्तार से समझिए ?

पहली कहानी छेड़छाड़ की

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: दरअसल, बताया जा रहा है कि जिस व्यक्ति की फांसी पर लटकी लाश मिली थी, उसकी पत्नी को उप सरपंच रघुनाथ छेड़ता था। उसके खिलाफ FIR भी कराई गई थी। उप सरपंच जेल ((Murder Case Loharidih village Story)) भी गया था, लेकिन कोर्ट में छेड़छाड़ साबित नहीं होने पर केस से बरी हो गया। इससे ग्रामीणों में नाराजगी थी। इसी को लेकर ग्रामीण उप सरपंच के परिवार के खून के प्यासे हो गए।

दूसरी कहानी में 72 एकड़ जमीन की बातें

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: दूसरी कहानी ये है कि लोहारीडीह गांव में 72 एकड़ जमीन है। इस जमीन पर कब्जा को लेकर पुरानी रंजिश थी। जमीन पर कब्जे को लेकर भी उप सरपंच से ग्रामीणों का विवाद था। इसके साथ ही जमीन पर बैंक से लोन भी लिया गया था। मामले में सामाजिक बैठक भी हुई थी, लेकिन मामला नहीं सुलझा और वहां भी वे आपस में भिड़ गए थे।

तीसरी कहानी में मर्डर की बातें

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: तीसरी कहानी ये है कि जिस युवक की लाश फांसी पर लटकी मिली, उसका नाम शिव है। कहा जा रहा है कि ग्रामीणों को शक है कि शिव को मारकर उप सरपंच या उसके किसी परिवार के व्यक्ति ने लाश को फांसी से लटका दिया है। इसी शक में ग्रामीण उग्र हो गए और परिवार को पीटा। घर में आग लगाई। उप सरंपच को जिंदा जलाया। घटना के दौरान घर में विस्फोट होने से गांव में दहशत फैल गई।

अब जानिए वारदात के बाद कितने पर एक्शन ?

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: मिली जानकारी के मुताबिक लोहारीडीह गांव वारदात में करीब 500-600 लोग थे। इसमें से अब तक 170 लोगों पर पुलिस ने नामजद FIR दर्ज किया है। वहीं 69 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। ASP पुष्पेंद्र बघेल ने बताया कि अब तक 5 अलग-अलग FIR दर्ज की गई हैं। इनमें हत्या, मॉब लिंचिंग, हत्या का प्रयास, पुरानी रंजिश, गांव की चरागाह जमीन पर कब्जा शामिल हैं।

पुलिस ने 9 परिजनों को जिंदा बचाया

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: पुलिस ने बताया कि पुलिस ने मृतक रघुनाथ के 9 परिजनों को बचा लिया है। गुस्साए ग्रामीणों ने पेट्रोल बम, डीजल पैरा फेंका और आग लगा दी। फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है। गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। फरार आरोपी जल्द पकड़े जाएंगे।

500-600 लोगों ने पुलिस पर पथराव किया

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: पुलिस ने बताया कि 500-600 लोगों ने पुलिस पर पथराव किया है। वारदात के बाद पुलिस को गांव में घुसने नहीं दिया गया। पेट्रोल और डीजल बम कहां से आए, किसने दिए और इसके पीछे मास्टरमाइंड कौन है। इसकी तलाश की जा रही है। वारदात के वक्त फोटोग्राफी की गई है। बाकी आरोपियों की पहचान की जा रही है।

अब जाने कैसा है गांव का हाल ?

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: कवर्धा जिले के लोहारीडीह गांव में आगजनी की घटना के बाद सन्नाटा पसरा है। घरों के दरवाजे बंद और ताले लगे हैं। आगजनी की घटना के 32 घंटे बाद भी गांव में कोई नजर नहीं आ रहा है। गांव के कुछ लोग जेल में हैं तो कुछ फरार हैं।

घरों में दीये जलाने वाले लोग नहीं, बच्चे और बुजुर्ग भूख से परेशान

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: घरों में दीये जलाने वाले लोग नहीं हैं। घर और गांव के चौक में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित कर दी गई है, लेकिन पूजा करने वाला कोई नहीं है। टीम ने देखा कि घरों में बच्चे और बुजुर्ग भूख से परेशान हैं। पालतू पशु गाय और बैल को चारा-पानी देने वाला कोई नहीं है। पशु भूख से तड़प रहे हैं।

अब जानिए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने क्या कहा ?

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: छत्तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल ने जादू-टोना के शक में मर्डर को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। बघेल ने कहा कि गृहमंत्री विजय शर्मा के क्षेत्र में दूसरी बड़ी घटना है। इसके पहले 3 लोगों को घर में जलाकर हत्या की गई। अब फिर से कवर्धा में एक को जिंदा जला दिया गया और एक लापता है।

Chhattisgarh Kawardha Murder Case Loharidih village Story: बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री SP की बैठक लेते हैं, लेकिन गृहमंत्री उपस्थित नहीं रहते। गृहमंत्री के क्षेत्र में लगातार बड़ी वारदातें हो रही है, लेकिन किसी पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा रहा है। ऐसी घटनाओं की वृद्धि होना मतलब सरकार के बस में अब कुछ नहीं है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button