ट्रेंडिंगदेश - विदेशस्लाइडरस्वास्थ्य

Healthy Food Tips: एनर्जी का पावर हाउस हैं ये फल: दुबलेपन को कर देगा दूर, जानिए फ्रूट्स के नाम ?

Healthy Food Tips: आमतौर पर लोग अपनी डाइट में फलों को भी शामिल करते हैं। क्योंकि फलों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन आपको अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए फलों का सेवन करना चाहिए।

Healthy Food Tips: आप दुबले-पतले हैं और आपका वजन भी कम है। ऐसे में कुछ ऐसे फल हैं, जिनमें फाइबर, कैलोरी और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें खाने से दुबले-पतले लोगों के शरीर में जान आ जाएगी।

Healthy Food Tips: डाइटिशियन डॉ. सारिका श्रीवास्तव के अनुसार, इन फलों का सेवन करके दुबले-पतले लोग अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। इनसे उनकी सेहत ठीक रहेगी। साथ ही दुबला-पतला शरीर भी फिट बनेगा।

आम

Healthy Food Tips: आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है। आम के फल में विटामिन ए और विटामिन बी के साथ-साथ कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। आम के फल में शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। ऐसे में दुबले-पतले लोग या जिनका वजन कम है।

Healthy Food Tips: उन्हें आम का सेवन करना चाहिए। आम आमतौर पर गर्मियों में मिलता है, लेकिन आजकल हर मौसम में आम बाजार में आसानी से मिल जाता है। आम को शेक के रूप में दूध में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।

केला

Healthy Food Tips: फलों में केला हर मौसम में मिलता है। केला पोषण से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी भी अधिक होती है। केले में मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। केले के सेवन से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है, जो दुबलेपन को दूर करने में सहायक होता है।

खुबानी या बेर

Healthy Food Tips: अगर आप नियमित रूप से खुबानी या बेर के फल का सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा माना जाता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ दुबलेपन की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं।

सीताफल

Healthy Food Tips: फलों में कस्टर्ड एप्पल या सीताफल, जो सर्दियों के मौसम में आता है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं, तो इसका स्वाद मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन, कैलोरी और फाइबर भी अधिक मात्रा में होते हैं। दुबले-पतले शरीर की समस्याओं वाले लोगों के लिए यह फल रामबाण है।

चीकू

Healthy Food Tips: फलों में चीकू भी हमारा वजन बढ़ाने में मदद करता है और शरीर को फिट रखता है। इसमें कैल्शियम और कैलोरी भी अच्छी मात्रा में होती है। इसमें फाइबर और विटामिन भी होते हैं। चीकू को सीधे खाने के साथ-साथ शेक बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button