छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगमध्यप्रदेशस्लाइडरस्वास्थ्य

आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज: अमीर-गरीब सभी को मिलेगा फायदा, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Free treatment up to Rs 5 lakh under Ayushman Yojana: केंद्र सरकार ने 70 साल के ऊपर बुजुर्गों को आयुष्मान में शामिल करने का फैसला लिया है। पीएम मोदी ने इस फैसले को मंजूरी दी। इस योजना के तहत हर साल 5 लाख का मुफ्त इलाज किया जाएगा। बता दें कि, इस योजना से लगभग 6 करोड़ बुजुर्गों को फायदा मिल पाएगा।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की एक बैठक बुलाई, जिसमें उन्होंने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो योजना का लाभ ले पाएंगे। पीएम की इस फैसले से देश के लगभग 6 करोड़ सिनीयर सिटिजंस को लाभ मिलेगा, वहीं 4.5 करोड़ परिवारों को इस योजना से मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकेगी। इस योजना में 70 साल या उससे अधिक बुजुर्गों के लिए अलग से कार्ड बनाया जाएगा।

इस योजना से किन –किन लोगों को मिलेगा लाभ, आइये जानते हैं-

• देश के वरिष्ठ नागरिक, जिनकी उम्र 70 साल या उससे अधिक है, और जो प्राइवेट हेल्थ पॉलिसी या कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESI) के तहत भी आते हैं, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
• जो परिवार पहले से ही आयुष्मान के दायरे में आते हैं उनको 10 लाख रुपए तक लाभ मिलेगा। इसमें सिनियर सिटिजंस को 5 लाख रुपए का अतिरिक्त मुफ्त ईलाज दिया जाएगा।
• इस योजना के तहत, 70 साल या उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराने के लिए एक विशेष कार्ड जारी किया जाएगा।
• जो नागरिक आयुष्मान के अंतर्गत नहीं आते और उनकी उम्र 70 या उससे अधिक हैं उनको भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो।
• पति-पत्नी अगर 70 साल या उससे उपर हैं तो उनके लिए 5 लाख मुफ्त ईलाज के तहत एक ही कार्ड बनेगा, अलग –अलग नहीं।
• जिन लोगों के पास CGHS, ECHS, CAPF जैसी केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ है, उनके पास विकल्प होगा कि वे अपनी मौजूदा योजना को जारी रख सकते हैं या आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का चयन कर सकते हैं।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button