छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगस्लाइडर

जनता के लिए बंद हुआ ‘स्वर्ग का द्वार’: 17 सितंबर को आकाश नगर नहीं जा सकेंगे पर्यटक, जानिए वजह

Chhattisgarh Dantewada Akash Nagar Gate of Heaven closed: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के बैलाडीला की पहाड़ियों पर स्थित आकाश नगर में इस साल 17 सितंबर को पर्यटक नहीं जा सकेंगे। लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के चलते प्रशासन ने एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया है। हर साल बस्तर का स्वर्ग कहे जाने वाले आकाश नगर के दरवाजे पर्यटकों के लिए सिर्फ एक दिन के लिए खुलते थे।

दरअसल किरंदुल-बचेली में लगातार बारिश हो रही है। इससे पहले भी भारी बारिश के चलते खदानों से लाखों लीटर पानी शहर में आ गया था। खदानों का एक अस्थायी बांध भी टूट गया है। साथ ही पहाड़ों पर जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। ऐसे में एहतियात के तौर पर प्रशासन ने 17 सितंबर को आम नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने आदेश जारी किया है।

छत्तीसगढ़ BJP ने कांग्रेस को बताया अत्याचारी: भाजपा बोली- महिलाओं ने ही कांग्रेस से सत्ता छीनी, महिला कांग्रेस के प्रदर्शन पर किए 5 पोस्ट

सिर्फ एक दिन खुलता था गेट

एनएमडीसी प्लांट में खनन और बड़े डंपर वाहनों की आवाजाही के चलते साल भर आम नागरिकों का प्रवेश प्रतिबंधित रहता है। पर्यटन को ध्यान में रखते हुए सिर्फ 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा के दिन ही आम नागरिकों को दर्शन की अनुमति दी गई है।

यह पहला मौका होगा जब पर्यटक बैलाडीला की पहाड़ियों की खूबसूरत वादियों का दीदार नहीं कर पाएंगे। उस दिन सिर्फ एनएमडीसी के कर्मचारियों और वाहनों को ही आने-जाने की अनुमति है।

इंडियन आर्मी करेगी नक्सलियों का सफाया: पहली बार बस्तर के अबूझमाड़ में कैंप खोलने की तैयारी, सरकार ने जमीन सर्वे रिपोर्ट मांगी

बारिश के दौरान बादलों का डेरा

बारिश के दौरान बैलाडीला की पहाड़ियों पर आकाश नगर में बादलों का डेरा रहता है। पर्यटन की दृष्टि से यह इलाका बेहद खूबसूरत है। यहां स्थित आकाश नगर को बस्तर का स्वर्ग भी कहा जाता है। यहां की घुमावदार वादियां और खूबसूरत वादियां लोगों का मन मोह लेती हैं। 17 सितंबर को एक ही दिन में हजारों पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button