छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

तेलंगाना के नक्सलियों ने की छत्तीसगढ़ के माओवादी की हत्या: गद्दारी करने का लगाया आरोप, दोनों स्टेट के माओवादियों में फूट

Telangana Naxalites kill Chhattisgarh Maoist: छत्तीसगढ़-तेलंगाना के नक्सली कैडरों में अब बगावत शुरू हो गई है। तेलंगाना के बड़े नेताओं ने छत्तीसगढ़ के कांकेर-राजनांदगांव सीमा क्षेत्र में सक्रिय एसीएम कैडर के एक नक्सली की हत्या कर दी है। पुलिस अफसरों का कहना है कि इस साल नक्सलियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसलिए तेलंगाना के बड़े कैडर छत्तीसगढ़ के नक्सलियों पर शक कर रहे हैं।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि तेलुगु कैडर के नक्सली नेता विजय रेड्डी और उसके साथियों ने राजनांदगांव-कांकेर सीमा डिवीजन कमेटी के एसीएम विज्जा (दक्षिण बस्तर निवासी) की हत्या कर दी है। उसे देशद्रोही बताकर मारा है। ऐसे में नक्सल संगठन में माओवादियों के बीच दरार पड़ गई है। नेताओं को हुआ नुकसान, इसलिए दहशत पुलिस का कहना है कि साल 2024 में तेलंगाना, ओडिशा, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों के वरिष्ठ कैडरों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

माओवादी संगठन के शीर्ष नेतृत्व में दहशत है। जिसके चलते छत्तीसगढ़ से बाहर के माओवादी कैडरों को स्थानीय माओवादी कैडरों पर शक होने लगा है। उन्हें कई तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है। जिससे माओवादी संगठन में विद्रोह की स्थिति बन रही है।

मुठभेड़ में बड़े नक्सली नेता मारे जा चुके हैं

पिछले 8 महीनों में सुरक्षा बलों ने बस्तर संभाग के अलग-अलग जिलों में माओवादी कैडर डीकेएसजेडसी सदस्य जोगन्ना, डीकेएसजेडसी सदस्य रणधीर, टीएससी सदस्य, सीआरसी कमांडर सागर, तेलंगाना राज्य निवासी डीवीसीएम विनय उर्फ ​​रवि जैसे शीर्ष माओवादी कैडरों को मार गिराया है।

मुठभेड़ के बाद महाराष्ट्र राज्य निवासी माओवादी कैडर एसीएम संगीता उर्फ ​​सनी और ओडिशा निवासी पीपीसीएम लक्ष्मी का शव भी बरामद किया गया। इस तरह छत्तीसगढ़ में बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों के नक्सली मारे जा चुके हैं।

इतने मारे गए

2 अक्टूबर 2020 को गंगालूर एरिया कमेटी के डीवीसीएम विज्जा मोडियाम और डीवीसीएम सचिव दिनेश के बीच विवाद हुआ था। दिनेश और उसके साथियों ने विज्जा की हत्या कर दी थी।

13 अगस्त 2024 को पामेड़ क्षेत्र में नक्सल संचार टीम के एसीएम के पद पर कार्यरत मनीष कुरसम उर्फ ​​राजू की मुखबिरी के आरोप में हत्या कर दी गई। मनीष सावनार का रहने वाला था।

21 अगस्त 2024 को आंध्र-ओडिशा सीमा क्षेत्र में पुलिस मुखबिर के आरोप में महिला कैडर एसीएम राधा उर्फ ​​निल्सो (26) की हत्या कर दी गई। राधा सुरक्षा टीम कमांडर के रूप में सक्रिय थी।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button