छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

सरेंडर्ड नक्सलियों को बना सकते हैं अपना गनमैन: छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद हो जाएगा खत्म, जानिए और क्या-क्या बोले गृहमंत्री विजय शर्मा ?

Chhattisgarh Naxalites will become gunmen: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दौरा खत्म होने के बाद विजय शर्मा ने मीडिया से बात की। गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा कि “बस्तर में सरेंडर करने वाले नक्सलियों को सात दिन के अंदर बंदूक देकर आप उन्हें अपना गनमैन बना सकते हैं।

छत्तीसगढ़ की सरेंडर नीति नक्सलियों के लिए सबसे अच्छी सरेंडर नीति है”। विजय शर्मा ने दावा किया है कि तय समय सीमा के अंदर छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद खत्म हो जाएगा। बस्तर को जो सुविधाएं दी जानी हैं, उन्हें भी तय समय सीमा के अंदर पूरा किया जाएगा।

सात दिन के अंदर बना सकते हैं अपना गनमैन

विजय शर्मा ने कहा कि “नक्सली 13 से 18 साल के बच्चों को घर से उठाकर नक्सली बनाते हैं। हमारा प्रयास है कि सरेंडर करने वाले नक्सलियों को हर सुविधा मिले। हमने अपनी सरेंडर नीति में भी सुधार किया है। हमने नक्सल प्रभावित परिवारों का भी ख्याल रखा है।

हम नक्सलवाद को खत्म करने के लिए एनजीओ की मदद भी ले रहे हैं। नक्सलवाद को खत्म करने के लिए हम अपनी तय रणनीति के मुताबिक आगे बढ़ रहे हैं।” छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा कि हम सरेंडर करने वाले नक्सलियों के जीवन को और व्यवस्थित बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें फिर से समाज का विश्वास जीतना होगा।

मैं यह बात 9 महीने की सरकार के अनुभव के आधार पर कह रहा हूं। भारत के दूसरे हिस्सों में सरेंडर करने वाले नक्सलियों को लेकर स्थिति अलग है। यहां हम सरेंडर करने के सात दिन बाद उन्हें अपना गनमैन बना सकते हैं। यह हमारी सबसे अच्छी नीति है।’

नक्सलवाद के खात्मे के लिए बस्तर का विकास जरूरी’

गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा कि ”यह बड़ी जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ की है। बस्तर के सुदूरवर्ती गांवों में विकास पहुंचाने के लिए सरकार से अपील करते हैं। नक्सलवाद से मुक्ति के लिए हमें बस्तर में भी विकास को बढ़ावा देना होगा। बस्तर के गांवों में जिन जरूरतों और सुविधाओं की कमी है, उन्हें पूरा करना होगा। जब नक्सल प्रभावित इलाकों में लोगों को विकास का लाभ मिलने लगेगा, तभी आतंकवाद पर पूरी तरह से लगाम लगेगी। नक्सलवाद को खत्म करने के लिए हम हरसंभव प्रयास करने जा रहे हैं।”

”छत्तीसगढ़ में अगर एक ग्राम भी नशा आता है, तो उस पर नजर रखनी होगी। नशे के खिलाफ जंग होगी। नशे के खिलाफ ऊपर से नीचे तक कार्रवाई होगी। पूरा प्रशासन पूरी ताकत से काम करेगा। हम अभी से इसे लागू करने की कोशिश शुरू कर देंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सल विरोधी अभियान में अच्छा काम करने वाले जवानों की तारीफ की है। हम तय समय सीमा के भीतर नक्सलवाद और आतंकवाद को खत्म कर देंगे।” – विजय शर्मा, गृह मंत्री, छत्तीसगढ़

‘नशे के खिलाफ ऊपर से नीचे तक कार्रवाई होगी”

विजय शर्मा ने कहा कि नक्सलवाद के खिलाफ ऊपर से नीचे तक कार्रवाई होगी। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री ने यह भी कहा है कि अगर छत्तीसगढ़ में एक ग्राम भी ड्रग्स आता है तो उसे ले जाने वाले से लेकर पहुंचाने वाले तक की जांच होनी चाहिए। जब ​​तक इसकी तह तक नहीं पहुंचा जाएगा, तब तक ड्रग्स का नेटवर्क खत्म नहीं होगा। हमारा प्रयास नक्सलवाद और ड्रग्स के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ने का होगा।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button