छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

छत्तीसगढ़ में लाल आतंक को 25 का झटका: फोर्स के सामने टेके घुटने, 25 नक्सलियों ने डाले हथियार, कई संगीन वारदातों में थे शामिल

25 Naxalites surrender in Bijapur: बस्तर में लाल आतंक को बड़ा झटका लगा है। सुरक्षा बलों द्वारा चलाए जा रहे अभियान और नियाद नेलनार योजना समेत नक्सल विरोधी अभियान से जुड़ी योजनाओं से प्रभावित होकर 25 नक्सलियों ने एक साथ आत्मसमर्पण कर दिया है। आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सली इनामी हैं। बीजापुर के एसपी कार्यालय में 25 नक्सलियों ने एक साथ आत्मसमर्पण किया है।

आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सली इनामी हैं

25 Naxalites surrender in Bijapur: आत्मसमर्पण करने वाले सभी 25 नक्सली इनामी बताए जा रहे हैं। इनमें माओवादियों के प्लाटून नंबर दो के तीन सदस्य, डिप्टी कमांडर, एलओएस सदस्य (स्थानीय संगठन सुरक्षित) और सीएनएम सदस्य (चेतना नाट्य मंच) शामिल हैं। ये माओवादी भैरमगढ़ और गंगालूर एरिया कमेटी से जुड़े हैं। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में तीन नक्सलियों पर 8 लाख रुपए का इनाम है।

25 Naxalites surrender in Bijapur: सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर 25 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। इनमें से तीन नक्सली 8 लाख रुपए के इनामी हैं। कुल 25 माओवादियों ने हिंसा का रास्ता छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होने का फैसला किया है। इन सभी ने माओवादियों के अत्याचारों से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया है।”: जितेंद्र यादव, एसपी, बीजापुर

आत्मसमर्पित नक्सलियों के बारे में जानें

25 Naxalites surrender in Bijapur: आत्मसमर्पित नक्सलियों में शंभती मड़कम भी शामिल है। उस पर 8 लाख रुपए का इनाम घोषित था। इसके अलावा ज्योति पुनेम ने भी आत्मसमर्पण किया है। उस पर भी 8 लाख रुपए का इनाम था। नक्सली महेश तेलम ने भी आत्मसमर्पण किया है। उस पर भी 8 लाख रुपए का इनाम था।

25 Naxalites surrender in Bijapur: आत्मसमर्पित अन्य नक्सलियों के बारे में जानकारी: अन्य आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में एक माओवादी पर 3 लाख रुपए का इनाम है।

आत्मसमर्पित माओवादियों की अपराध कुंडली

25 Naxalites surrender in Bijapur: आत्मसमर्पित नक्सलियों में शंभती मड़कम खूंखार नक्सली मानी जाती है। वह मिनपा और टेकलगुडम नक्सली मुठभेड़ में शामिल थी। मिनपा में 17 जवान शहीद हुए थे, जबकि टेकलगुडम में 21 जवान शहीद हुए थे।

25 Naxalites surrender in Bijapur: नक्सली ज्योति पुनेम पर फायरिंग, सड़क जाम करने और कई नक्सली घटनाओं का आरोप है। नक्सली महेश तेलम पर भी सड़क जाम करने, सुरक्षा बलों से मुठभेड़ और आईईडी विस्फोट जैसी घटनाओं को अंजाम देने का आरोप है।

माओवादियों के अत्याचारों के कारण किया आत्मसमर्पण

25 Naxalites surrender in Bijapur: नक्सलियों ने कहा है कि उन्होंने माओवादियों के अत्याचारों के कारण आत्मसमर्पण किया है। आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सलियों को सरकार की नक्सल पुनर्वास नीति के तहत 25-25 हजार रुपये की प्राथमिक आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

  1. विष्णु करटम ऊर्फ मीनू, इस पर तीन लाख का इनाम घोषित है
  2. जयदेव पोडियाम
  3. गुडडु ककेम
  4. सुदरू पूनेम
  5. सन्नू पोड़ियाम
  6. बासू पोड़ियाम
  7. मोटूराम तेलम
  8. सोमारू तेलम
  9. सोमलू पोटाम
  10. राजू वंजाम
  11. सुखराम तेलम
  12. आयतु तेलम
  13. संतोष तेलम
  14. बिज्जू तेलम
  15. राकेश फरसीक
  16. बुदरू पूनेम
  17. कोया पूनेम
  18. सांतो पूनेम
  19. छोटू पूनेम
  20. सुक्कू कुडियम
  21. पाकलू पूनेम
  22. मेश अवलम

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button