छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

कौन हैं कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव ? क्यों की गई गिरफ्तारी, जानिए Devendra Yadav पर कितने केस चल रहे ?

Devendra Yadav Facing Many Cases: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में युवा नेताओं की ब्रिगेड में देवेंद्र यादव का नाम आता है। वे वर्तमान में भिलाई से कांग्रेस विधायक हैं। देवेंद्र यादव पूर्व सीएम भूपेश बघेल के करीबी माने जाते हैं। छत्तीसगढ़ कांग्रेस में उनकी गिनती युवा और तेज तर्रार नेताओं में होती है।

छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने से 5 मौत: पति-पत्नी और एक बच्ची की ऑन द स्पॉट डेथ, जानिए कहां-कहां बरसी आसमानी मौत ?

Devendra Yadav Facing Many Cases: जब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार थी, तब देवेंद्र यादव की गिनती प्रभावशाली नेताओं में होती थी। दुर्ग से लेकर रायपुर तक देवेंद्र यादव जमीनी नेता माने जाते हैं। भूपेश बघेल के साथ ही देवेंद्र यादव पीसीसी चीफ दीपक बैज और नेता प्रतिपक्ष के भी करीबी माने जाते हैं।

बलौदाबाजार में आगजनी का आरोप

Devendra Yadav Facing Many Cases: बलौदाबाजार में 10 जून 2024 को हुई आगजनी को लेकर पुलिस देवेंद्र यादव से पूछताछ कर रही है। लगातार तीन समन भेजने के बाद पुलिस ने शनिवार शाम को उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

छत्तीसगढ़ में गर्लफ्रेंड ने बॉयफ्रेंड को मार डाला: लिव-इन-रिलेशनशिप में रह रही थी, जानिए क्या है अश्लील VIDEO कनेक्शन ?

Devendra Yadav Facing Many Cases: बलौदाबाजार एसपी विजय अग्रवाल ने मीडिया को बताया कि बलौदाबाजार आगजनी मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया है, जिसके बाद उन्हें जिले की स्थानीय अदालत में पेश किया गया। कोर्ट ने उन्हें 20 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

छत्तीसगढ़ कोयला लेवी घोटाला

Devendra Yadav Facing Many Cases: छत्तीसगढ़ में कथित कोयला लेवी घोटाले में भी देवेंद्र यादव का नाम सामने आया है। इस मामले में ईडी ने कई बार देवेंद्र यादव से पूछताछ की है। उसके बाद देवेंद्र यादव हाईकोर्ट गए जहां भी उन्हें राहत नहीं मिली।

लोहे की रॉड से युवक की हत्या: छत्तीसगढ़ में खून से लथपथ शव सड़क किनारे फेंका, सिर पर मिले गहरे जख्म के निशान

Devendra Yadav Facing Many Cases: इसमें देवेंद्र यादव की जमानत याचिका भी मार्च 2024 के महीने में खारिज हो चुकी है। कोयला घोटाले में कार्रवाई पर देवेंद्र यादव ने मोदी सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

एमएमएस कांड के आरोपों में फंसे हैं देवेंद्र यादव

Devendra Yadav Facing Many Cases: नवंबर 2023 में भिलाई विधायक देवेंद्र यादव का नाम एक एमएमएस से जुड़ा था। देवेंद्र यादव ने इस वीडियो को भाजपा की साजिश बताया था। देवेंद्र यादव ने कहा कि एआई के जमाने में इस तरह का वीडियो बनाना आसान है। यह मेरी छवि खराब करने की भाजपा की साजिश है।

बलौदाबाजार मामले में कार्रवाई मेरे खिलाफ साजिश

Devendra Yadav Facing Many Cases: देवेंद्र यादव ने बलौदाबाजार मामले में गिरफ्तारी को भाजपा सरकार की साजिश बताया है। उन्होंने कहा कि “राज्य सरकार बलौदाबाजार आगजनी मामले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फंसाने की कोशिश कर रही है।

छत्तीसगढ़ में MBBS डॉक्टरों को भी मिली संविदा नियुक्ति: वित्त विभाग में 46 अफसरों का तबादला, कई सालों से एक ही जगह जमे थे

Devendra Yadav Facing Many Cases: सतनामी समाज के युवाओं और निर्दोष लोगों के लिए आवाज उठाने पर सरकार ने मेरे खिलाफ कार्रवाई की है। मैं सरकार से नहीं डरता और कानूनी लड़ाई लड़ूंगा।

कांग्रेस का भाजपा सरकार पर आरोप

Devendra Yadav Facing Many Cases: देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी के मामले में कांग्रेस ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने इस कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया है। बघेल ने देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी को राजनीतिक द्वेष से की गई कार्रवाई बताया है।

Devendra Yadav Facing Many Cases: पूरी घटना में सरकार और पुलिस की भूमिका संदिग्ध है। घटना में पूर्व भाजपा विधायक सनम जांगड़े की कथित भूमिका के बावजूद किसी भी भाजपा सदस्य से न तो पूछताछ की गई और न ही उन्हें गिरफ्तार किया गया।

छत्तीसगढ़ में MBBS डॉक्टरों को भी मिली संविदा नियुक्ति: वित्त विभाग में 46 अफसरों का तबादला, कई सालों से एक ही जगह जमे थे

Devendra Yadav Facing Many Cases: सतनामी समाज के प्रदर्शन के वीडियो में यादव न तो मंच पर चढ़ते दिख रहे हैं और न ही वहां काफी देर तक इंतजार करते दिख रहे हैं। देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी पूरी तरह से राजनीतिक द्वेष के चलते की गई है। हम इसका विरोध करते हैं”: भूपेश बघेल, पूर्व सीएम

देवेंद्र यादव के राजनीतिक सफर पर एक नजर

Devendra Yadav Facing Many Cases: देवेंद्र यादव की गिनती छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अहम नेताओं में होती है। वे भिलाई से विधानसभा चुनाव लड़कर विधायक बने हैं। साल 2024 में उन्होंने बिलासपुर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था। इस सीट पर भाजपा के तोखन साहू ने उन्हें हराया था।

कौन हैं देवेंद्र यादव ?

  • देवेंद्र यादव भिलाई से कांग्रेस के विधायक हैं
  • लगातार दूसरी बार देवेंद्र यादव ने विधानसभा चुनाव जीता
  • बीजेपी के बड़े नेता प्रेम प्रकाश पांडेय को हराया
  • राजीव युवा मितान क्लब योजना से भी वह जुड़े रहे
  • साल 2009-11 तक दुर्ग NSUI के अध्यक्ष रहे
  • साल 2011 में वह NSUI के प्रदेश निर्वाचन अधिकारी बने
  • साल 2011-14 तक NSUI के राज्य सचिव बने
  • साल 2016 में वह भिलाई नगर पालिका निगम के महापौर बने

देवेंद्र यादव ने छात्र राजनीति से प्रदेश की पॉलिटिक्स में धूम मचाई है. दुर्ग भिलाई के साथ साथ छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों में उनकी पहचान एक युवा नेता के तौर पर है.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button