छत्तीसगढ़ट्रेंडिंग

गरियाबंद में टूटी वर्षों की परंपरा: तिरंगा फहराने नहीं पहुंचे अफसर, स्थानीय बोले- देश भक्तों का दिल तोड़ा गया, क्या राजनीति का शिकार हुआ 15 अगस्त ?

गिरीश जगत, गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद के देवभोग में नगर के शहीद स्मारक में प्रशासन की मौजूदगी में झंडा फहराने की वर्षों पुरानी परंपरा तोड़ दी गई। मुख्यमंत्री का संदेश वाचन भी नहीं किया गया, जिससे नगरवासियों में आक्रोश का माहौल है। कहा जा रहा है कि 15 अगस्त राजनीति का शिकार हो गया।

Chhattisgarh Gariaband Devbhog Martyr Memorial Flag Hoisting: शहीद स्मारक में अनुविभाग के सारे अफसरों की मौजूदगी का रिवाज है। ग्रामीणों से भरी इस सभा में मुख्यमंत्री संदेश का वाचन भी किया जाता है, लेकिन आज यहां जुलूस में शामिल शिक्षक और स्कूल स्टाफ के अलावा कोई भी शासकीय अफसर कर्मी मौजूद नहीं थे। यह पहला अवसर था, जब अफसरों की गैर मौजूदगी में शहीद स्मारक में झंडा फहराया गया।

पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीणों में आक्रोश

Chhattisgarh Gariaband Devbhog Martyr Memorial Flag Hoisting: घटना को लेकर पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीणों में आक्रोश है। आधे आयोजन के बाद भड़के पंचायत के उप सरपंच अनिल बेहेरा ने कहा कि अनुपस्थिति होकर रिवाज नहीं बल्कि नागरिकों का दिल तोड़ा गया है ।क्यों ऐसा होने के सवाल पर बेहेरा ने झंडोत्तलन के नाम पर हो रही राजनीति की ओर इशारा करते हुए कहा कि,क्यों ऐसा हो रहा आप लोग समझ जाइए।

गरियाबंद के वीर सपूतों की अनसुनी कहानियां: एक ही गांव के 100 ज्यादा वीर जवान, कोई सेना में, कोई पुलिस और कोई एजेंसी में, शहादत पर परिवार को फक्र

अफसरों पर राजनीति करने का आरोप

Chhattisgarh Gariaband Devbhog Martyr Memorial Flag Hoisting: भाजयुमो जिला अध्यक्ष माखन कश्यप ने तो अफसरों पर राजनीति करने तक का आरोप लगा दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व में राजनीति करना ठीक नहीं है। गरिमा के अनुरूप परम्परागत तरीके से चली आ रही रिवाज का पालन करना था।

गरियाबंद में सांसद बृजमोहन फहराएंगे झंडा: तिरंगा चौक से मंगल बाजार तक भव्य स्वागत की तैयारी, गफ्फू मेमन ने फूलों से सजाई गलियां, मिष्ठान से तौले जाएंगे पूर्व मंत्री

सामूहिक आयोजन को सफल बनाने जुटे थे

Chhattisgarh Gariaband Devbhog Martyr Memorial Flag Hoisting: मामले में एसडीएम तुलसी दास मरकाम ने कहा कि शाहिद स्मारक के रिवाज से अनभिज्ञ था। पंचायत ने कोई निमंत्रण भी नहीं दिया, ना ही किसी ने बताया। मुख्यमंत्री संदेश का वाचन जिला स्तर पर ही किया जाना था। वाचन के लिए कोई संदेश पत्र भी नहीं आया था। सामूहिक आयोजन को सफल बनाना था, इसलिए सुबह से उसकी तैयारी में सभी लगे थे।

गरियाबंद में मां-बेटी को जहरीले सांप ने डसा: रात में चारपाई पर सो रहा था परिवार, तभी आई जमीन पर रेंगती मौत

अफसर विधायक से झंडा फहराना चाहते थे

Chhattisgarh Gariaband Devbhog Martyr Memorial Flag Hoisting: मिली जानकारी के मुताबिक,प्रशासन द्वारा कराए जा रहे सामूहिक सांस्कृतिक आयोजन के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर क्षेत्रीय विधायक जनक ध्रुव को आमंत्रित किया गया था। आयोजन स्थल हाई स्कूल मैदान था। ऐसे में शहीद स्मारक में होने वाले सामूहिक झंडोत्तलन में भी विधायक शामिल हो और उनके हाथों झंडा फहराया जाए।

नई परिपाटी के लिए पुरानी परंपरा को तोड़ी गई

Chhattisgarh Gariaband Devbhog Martyr Memorial Flag Hoisting: पंचायत ने सप्ताह भर पहले आयोजित बैठक में यहा झंडोत्तलंन के लिए सरपंच का नाम तय कर दिया था। ऐसे में अनुविभाग प्रशासन के इस प्रस्ताव को सामूहिक निर्णय का हवाला देकर ठुकरा दिया।

Chhattisgarh Gariaband Devbhog Martyr Memorial Flag Hoisting: ऐसे में मुख्य अतिथि विधायक ध्रुव के लिए आयोजन स्थल स्कूल मैदान में झंडोत्तलन का इंतजाम किया गया। कहा जाता है कि नए स्थान पर शुरू की गई नई परिपाटी के लिए पुरानी परंपरा को तोड़ी गई।

सरपंच रेवती घनश्याम प्रधान ने फहराया तिरंगा

Chhattisgarh Gariaband Devbhog Martyr Memorial Flag Hoisting: बता दें कि वर्षों पुराने रिवाज के मुताबिक आज भी देवभोग नगर में स्थित सभी स्कूलों के बच्चों ने एक साथ मिलकर जुलूस निकाली। नगर भ्रमण भी किया। हमेशा की तरह नगर के हृदय स्थली गांधी चौक के शहिीद स्मारक में एकत्र भी हो गए। रिवाज के मुताबिक पंचायत की बैठक में तय किए गए नाम के अनुसार सरपंच रेवती घनश्याम प्रधान ने विधिवत झंडोत्तलन किया। सरपंच होने के बावजूद उन्हें यह अवसर लंबे समय बाद दिया गया।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button