छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र में ED की छापेमारी: 1 करोड़ कैश, बैंक अकाउंट, फर्जी स्टैंप और डिजिटल डिवाइस सीज, जानिए 25-40 प्रतिशत कमीशन का कच्चा चिट्ठा

Chhattisgarh DMF Scam Case ED Raid Update | Raipur News: डीएमएफ (जिला खनिज फाउंडेशन) घोटाला मामले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में छापेमारी की है। दो दिनों (9 और 10 अगस्त) में हुई इस कार्रवाई के दौरान ईडी ने 4 जगहों से 1.11 करोड़ रुपए नकद, बैंक जमा और दस्तावेज जब्त किए हैं।

Chhattisgarh DMF Scam Case ED Raid Update | Raipur News: ईडी ने कहा है कि यह मामला जिला खनिज कोष में भ्रष्टाचार से जुड़ा है। आरोप है कि डीएमएफ ठेकेदार ने राज्य सरकार के अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं की मिलीभगत से सरकारी खजाने से पैसे निकाले। छत्तीसगढ़ पुलिस ने इस संबंध में 3 अलग-अलग एफआईआर दर्ज की हैं।

25 से 40 प्रतिशत कमीशन

Chhattisgarh DMF Scam Case ED Raid Update | Raipur News: ईडी की जांच में पता चला है कि ठेकेदारों ने अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं को भारी मात्रा में कमीशन दिया है, जो अनुबंध का 25% से 40% था। रिश्वत के लिए दी गई राशि को विक्रेताओं ने आवासीय (आवास) के रूप में दर्ज किया था।

प्रवेशकों और उनके संरक्षकों की तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक विवरण, कई फर्जी स्वामित्व इकाइयाँ और भारी मात्रा में नकदी बरामद की गई है। तलाशी अभियान के दौरान 76.50 लाख नकद बरामद किए गए।

Chhattisgarh DMF Scam Case ED Raid Update | Raipur News: वहीं, 8 बैंक खाते सीज किए गए। इनमें 35 लाख रुपए हैं। इसके अलावा फर्जी डमी फर्मों से संबंधित विभिन्न स्टांप, अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डिवाइस भी जब्त किए गए हैं।

मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ईडी कर रही जांच

Chhattisgarh DMF Scam Case ED Raid Update | Raipur News: मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आने के बाद ईडी जांच कर रही है। डीएमएफ एक वित्तपोषित ट्रस्ट है, जिसकी स्थापना छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में खनन से संबंधित परियोजनाओं और गतिविधियों से प्रभावित लोगों के लाभ के लिए काम करने के उद्देश्य से की गई है।

5 महीने पहले भी हुई थी कार्रवाई

छत्तीसगढ़ में जांच एजेंसी ईडी ने 29 फरवरी को कोरबा, बिलासपुर, जांजगीर, सूरजपुर, बलरामपुर, बैकुंठपुर में भी छापेमारी की थी। बालोद के डोंडीनगर में पूर्व मंत्री अनिला भेंड़िया के प्रतिनिधि पीयूष सोनी, बैकुंठपुर जिले के सीईओ राधेश्याम मिर्जा और कोरबा कांग्रेस नेता जेपी अग्रवाल के घर पर कार्रवाई की गई थी।

Chhattisgarh DMF Scam Case ED Raid Update | Raipur News: जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई डीएमएफ (मिनरल इंस्टीट्यूट ट्रस्ट) की राशि में अनियमितता को लेकर की। पूर्व मंत्री अनिला भेंड़िया के प्रतिनिधि पीयूष सोनी हाल ही में ईडी के रडार पर आए थे।

इसे भी पढ़ें- Gungun Gupta Sexy Video: देसी गर्ल गुनगुन गुप्ता का वीडियो लीक, Instagram पर फिर मचा बवाल

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button