ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP के 5 जिलों में रेड और 10 में ऑरेंज अलर्ट: कई जगह बाढ़ जैसे हालात, जानिए अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी और मंडला में कितनी बारिश ?

MP Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: भोपाल के मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि 1 जून से 4 अगस्त तक मप्र में 593.1 मिमी बारिश हो चुकी है। जो सामान्य से 20 फीसदी ज्यादा है। अभी प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है।

MP के 47 जिलों में मौसमी आफत: अनूपपुर और शहडोल समेत 7 जिलों में रेड अलर्ट, डिंडौरी समेत 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, जानिए कहां स्कूल-आंगनबाड़ी बंद ?

Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: मौसम विभाग ने मप्र के सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। प्रदेश के ज्यादातर बांधों के गेट खुलने से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

MP Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: मौसम विज्ञान केंद्र ने रतलाम, नीमच, मंदसौर, आगर मालवा, देवास, सीहोर, रायसेन, सागर दमोह और कटनी में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

Mansoon Skin Care Tips: बारिश के मौसम में कितनी बार धोना चाहिए फेस, एक क्लिक में जानिए सब कुछ ?

MP Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: वहीं, झाबुआ, अलीराजपुर, उज्जैन, धार, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, राजगढ़, शाजापुर, खंडवा, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, टीकमगढ़, छतरपुर और विदिशा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Radish Farming Tips: मूली की खेती से किसान कैसे बनें लखपति, जानिए बारिश के मौसम में कितना खर्च और कितना मुनाफा ?

आगे कैसा रहेगा मौसम?

Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: झारखंड के पास बना कम दबाव का क्षेत्र आगे बढ़कर उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे लगे उत्तर प्रदेश पर सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से पूरे मध्य प्रदेश में रुक-रुक कर बारिश जारी है। खासकर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश भी हुई है।

Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: इसी क्रम में रविवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार रविवार-सोमवार को सागर, भोपाल, उज्जैन संभाग के जिलों में कई स्थानों पर और ग्वालियर, इंदौर संभाग में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Radish Farming Tips: मूली की खेती से किसान कैसे बनें लखपति, जानिए बारिश के मौसम में कितना खर्च और कितना मुनाफा ?

 पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश कटनी में

Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: MP में सबसे अधिक बारिश कटनी में 235.4 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा पन्ना के राजपुरा में 211 मिमी, सागर के गढ़ाकोटा में 190.8 मिमी, मैहर के रामनगर में 187.2 मिमी, जबलपुर के बरगी में 186.2 मिमी, उमरिया के चंदिया में 182.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: शहडोल के जयसिंह नगर में 175 मिमी, सिंगरौली के देवसर में 167.2 मिमी, दमोह के तेंदूखेड़ा में 165.8 मिमी, विदिशा के पठारी में 156 मिमी, मंडला के बिछिया में 155.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Tomato Cultivation in Rainy Season: बारिश के मौसम में कैसे करें टमाटर की खेती, कितना आएगा खर्च और कितना मुनाफा ?

Madhya Pradesh Red Alert Havey Rain Video: रीवा के गुढ़ में 145 मिमी, सीधी के रामपुर नैकिन में 136.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा भारी वर्षा वाले क्षेत्रों में दमोह में 134 मिमी, रीवा में 132.6 मिमी, जबलपुर में 129 मिमी, सागर में 113.4 मिमी, सतना में 109.1 मिमी, सीधी में 104.2 मिमी, उमरिया में 100.2 मिमी, खजुराहो में 93.6 मिमी, भोपाल में 63.4 मिमी, नरसिंहपुर में 61 मिमी तथा पचमढ़ी में 50 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button