छत्तीसगढ़व्यापारस्लाइडर

छत्तीसगढ़ के मिनी स्टील प्लांटों में तालाबंदी: CM साय बोले- जल्द ही इसका समाधान निकलेगा

Chhattisgarh Mini Steel Plant Strike CM Vishnudeo Sai: छत्तीसगढ़ में 29 जुलाई से मिनी और मीडियम स्टील प्लांट में हड़ताल चल रही है और काम पूरी तरह से ठप है। 200 से ज्यादा स्टील मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में ताला लगा हुआ है। बिजली की बढ़ी दरों के कारण राज्य के मिनी स्टील प्लांट में ताला लगा हुआ है।

छत्तीसगढ़ में BJP नेता मैनेजर को पीटा: अस्पताल में घुसकर बरसाए थप्पड़, देखिए मारपीट का LIVE VIDEO

Chhattisgarh Mini Steel Plant Strike CM Vishnudeo Sai: सरकार इस हड़ताल पर नजर बनाए हुए है। 29 जुलाई से चल रही इस हड़ताल पर सीएम साय ने बयान दिया है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने इस मुद्दे को जल्द सुलझाने की बात कही है।

सरकार स्टील प्लांट संचालकों के संपर्क में

जब सीएम साय से पूछा गया कि बिजली की बढ़ी कीमतों के कारण राज्य का उद्योग क्षेत्र प्रभावित हो रहा है। इस सवाल के जवाब में उन्होंने इस समस्या को जल्द सुलझाने की बात कही है। सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि वे स्टील प्लांट संचालकों के संपर्क में हैं। हम उनके संपर्क में हैं। जल्द ही समाधान निकाला जाएगा।

छत्तीसगढ़ में बेटे ने पिता को मार डाला: नशे के लिए मांग रहा था पैसा, नहीं देने पर पत्नी को पीटा, गुस्से में बेटे खेला खूनी खेल

बढ़ी हुई बिजली की कीमतें वापस लेने की मांग

Chhattisgarh Mini Steel Plant Strike CM Vishnudeo Sai: छत्तीसगढ़ के बड़े और छोटे स्टील प्लांट संचालक बढ़ी हुई बिजली की दरें वापस लेने की मांग कर रहे हैं। स्टील प्लांट के प्रतिनिधियों का कहना है कि जब तक सरकार बढ़ी हुई बिजली की कीमतें वापस नहीं ले लेती, तब तक वे आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे। स्टील प्लांट में ताला लगा रहेगा। तब तक स्टील प्लांट में उत्पादन शुरू नहीं होगा।

छत्तीसगढ़ के मैनपाट की खूबसूरती का VIDEO: सरगुजा संभाग में झमाझम बारिश से नदी-नाले उफान पर, देखिए LIVE VIDEO

स्टील प्लांट में हड़ताल से अर्थव्यवस्था प्रभावित

छत्तीसगढ़ में स्टील प्लांट में चल रही हड़ताल से राज्य की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच रहा है। राज्य में करोड़ों का कारोबार प्रभावित हुआ है। स्टील से जुड़े दूसरे उद्योग भी प्रभावित हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर इसका असर रोजगार पर भी पड़ रहा है। लोहे के कारोबार पर असर पड़ने से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रियल एस्टेट पर भी इसका आर्थिक असर पड़ा है।

छत्तीसगढ़ के मैनपाट की खूबसूरती का VIDEO: सरगुजा संभाग में झमाझम बारिश से नदी-नाले उफान पर, देखिए LIVE VIDEO

Chhattisgarh Mini Steel Plant Strike CM Vishnudeo Sai: छत्तीसगढ़ मिनी स्टील प्लांट एसोसिएशन के महासचिव मनीष धुप्पड़ ने बताया कि हड़ताल की वजह से स्टील उत्पादन और सरकारी राजस्व का भारी नुकसान हुआ है। पिछले दो दिनों में 175 करोड़ रुपए से ज्यादा का राजस्व नुकसान हुआ है। इसमें रॉयल्टी, जीएसटी, अप्रत्यक्ष कर और इकाइयों द्वारा खपत किए गए हिस्से का नुकसान शामिल है।

छत्तीसगढ़ के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट: नदी नालों में उफान पर, जानिए कब-कब बरसेंगे बदरा

Chhattisgarh Mini Steel Plant Strike CM Vishnudeo Sai: छत्तीसगढ़ मिनी स्टील प्लांट एसोसिएशन के महासचिव मनीष धुप्पड़ ने बताया कि कुल मिलाकर दो दिनों में 150 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। प्रतिदिन 30,000 टन स्टील का उत्पादन नहीं हो रहा है। यह छत्तीसगढ़ राज्य के लिए बहुत बड़ा नुकसान है।

छत्तीसगढ़ में मोबाइल नहीं देने पर चढ़ा सूली: 13 साल के बच्चे ने लगाई फांसी, बाथरूम में लटकी मिली लाश

कहां है दिक्कत?

Chhattisgarh Mini Steel Plant Strike CM Vishnudeo Sai: छत्तीसगढ़ के मिनी स्टील प्लांटों में चल रही हड़ताल का मुख्य कारण बिजली की दरें हैं। पहले राज्य के स्टील प्लांटों को 6.10 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलती थी। इसकी दर बढ़ाकर 7.62 रुपए प्रति यूनिट कर दी गई।

Chhattisgarh Mini Steel Plant Strike CM Vishnudeo Sai: कई तरह के टैक्स जोड़ने के बाद बिजली की यह दर 9 रुपए प्रति यूनिट तक पहुंच गई है। जिसके चलते मिनी स्टील प्लांटों के संचालकों ने हड़ताल शुरू कर दी है।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button