छत्तीसगढ़स्लाइडर

सरपंच के विरोध में सड़क पर धान की रोपाई: पक्की सड़क नहीं बनने पर ग्रामीणों ने किया अनोखा प्रदर्शन, जिम्मेदार भी नहीं दे रहे ध्यान

Chhattisgarh Balod Paddy plantation on the road:छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में ग्रामीणों ने कीचड़ से सनी सड़क पर ही पौधे रोप दिए. दरअसल, मोहलई गांव में ग्रामीणों ने पक्की सड़क न बनने के विरोध में अनोखा विरोध प्रदर्शन किया. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन और पंचायत उनकी समस्याओं को लेकर गंभीर नहीं है. सरपंच, सचिव, अधिकारी, विधायक सहित जनप्रतिनिधियों से कई बार मोहलई गांव के अंदर सड़क बनाने की गुहार लगा चुके हैं. लेकिन अभी तक सड़क नहीं बनी है. हमने हर जगह आवेदन दिया, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई, इसलिए हमने पौधे लगाना उचित समझा.

बच्चों को स्कूल जाने में होती है परेशानी

गांव के हिरवानी साहू ने बताया कि सड़क पर पानी और कीचड़ होने के कारण उनके बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. उन्होंने सरपंच से मांग की थी कि अगर सड़क बनाना संभव नहीं है तो अस्थायी तौर पर गिट्टी या मुरुम डालकर समस्या का समाधान करें. ताकि बच्चों को स्कूल जाने में कोई परेशानी न हो. हालांकि इस मामले में सरपंच और अधिकारियों से कोई बातचीत नहीं की गई है।

छत्तीसगढ़ में सोलर लाइट खरीदी में गड़बड़ी: विधानसभा में मंत्री राम विचार नेताम बोले होगी जांच, कांग्रेसियों ने किया है, भर हम रहे

क्या है वीडियो में?

वीडियो में दिख रहा है कि महिलाएं, पुरुष और युवतियां पौधे लगा रहे हैं। एक युवती का कहना है कि सरपंच को पद संभाले पांच साल हो गए हैं, लेकिन आज तक उसके घर के पास की सड़क नहीं बनी है। हर साल बारिश में गलियों और सड़कों की हालत यही हो जाती है। लोगों को इसी कीचड़ भरे रास्ते से आना-जाना पड़ता है।

जानिए क्या है रोपाई

धान की फसल लेने के लिए रोपाई एक प्रक्रिया है। जिसमें खेत में एक निश्चित दूरी पर धान के पौधे रोपे जाते हैं। इसमें खरपतवार कम होती है और धान की फसल भी अच्छी होती है। यह तरीका इन दिनों काफी प्रचलित है।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button