छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीमध्यप्रदेशस्लाइडरस्वास्थ्य

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना के कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर, जानिए कितना बढ़ सकता है बीमा कवर ?

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली नई सरकार के गठन के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को संसद में पूर्ण बजट पेश करेंगी। इस बजट में सरकार युवाओं, किसानों और कम आय वाले लोगों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है।

Ayushman Bharat Yojana: सामने आई जानकारी के मुताबिक, सरकार पूर्ण केंद्रीय बजट में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के बीमा कवर को दोगुना कर सकती है। इसके अलावा 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को भी इस योजना के दायरे में लाया जाएगा।

10 लाख का होगा बीमा कवर

Ayushman Bharat Yojana:  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर बीमा कवर को दोगुना करने की मंजूरी मिलती है तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमान के मुताबिक, हर साल सरकारी राजस्व पर 12,076 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा।

Ayushman Bharat Yojana: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले तीन सालों में AB-PMJAY के तहत लाभार्थी बीमा कवर को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने पर चर्चा हो रही है, जिसे अगर लागू किया जाता है तो देश की दो तिहाई से ज्यादा आबादी को स्वास्थ्य कवर मिलेगा। केंद्र सरकार आगामी बजट में इन प्रस्तावों की घोषणा कर सकती है।

Ayushman Bharat Yojana

12 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

Ayushman Bharat Yojana:  आपको बता दें कि फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट 2024 में सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के लिए आवंटन बढ़ाकर 7,200 करोड़ रुपये कर दिया था, जिसके तहत 12 करोड़ परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर मिलता है।

Ayushman Bharat Yojana:  इसके अलावा सरकार ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (PM-ABHIM) के लिए 646 करोड़ रुपये आवंटित किए।

70 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी होंगे कवर

Ayushman Bharat Yojana: संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा था कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कवर किया जाएगा और उन्हें मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। आपको बता दें कि साल 2018 में आयुष्मान भारत योजना की सीमा 5 लाख रुपये कर दी गई थी।

आयुष्मान भारत योजना क्या है कैसे भरें फॉर्म

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को विशेष रूप से अस्पताल दखल की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के तहत, प्रत्येक पात्र घरेलू आय पर आधारित अस्पताल दखल के लिए एक प्राधिकृत बीमा कवर प्राप्त कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- Bank FD Interest Rate: फिक्स्ड डिपॉजिट के निवेशकों के लिए बड़ी खबर, जानिए किन बैंकों ने बदल दिए ब्याज दर ?

इसे भी पढ़ें- Ola Cabs Exit Google Maps: अब गूगल मैप्स का उपयोग नहीं करेगा ओला कैब्स, 100 करोड़ बचाने की तैयारी ?

इसे भी पढ़ें- Share Market Investment Tips: Garden Reach Shipbuilders बनाएगा लखपति, शेयर बाजार में निवेशक हो गए मालामाल

आयुष्मान भारत योजना के लिए फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह वेबसाइट https://abnhpm.gov.in/ पर उपलब्ध है।
  2. अप्लाई नाउ लिंक चुनें: वेबसाइट पर जाने के बाद, ‘अप्लाई नाउ’ लिंक चुनें जो योजना के लिए आवेदन करने के लिए होता है।
  3. विवरण भरें: आवेदन फॉर्म में अपने व्यक्तिगत विवरण, आय के संबंधित विवरण, परिवार के सदस्यों के विवरण और अन्य सम्बंधित जानकारी भरें।
  4. सबमिट करें: फॉर्म भरने के बाद, आवेदन को सबमिट करें और अपने आवेदन की स्थिति की जांच करें।

यदि आपको अपने आवेदन के बारे में अधिक जानकारी चाहिए या आपके पास योजना के बारे में किसी अन्य प्रश्न हैं, तो आप संबंधित स्थानीय सरकारी अस्पताल या आयुष्मान भारत योजना के निकटतम संगठन से संपर्क कर सकते हैं।

Ayushman Bharat Yojana

इसे भी पढ़ें- Bank FD Interest Rate: फिक्स्ड डिपॉजिट के निवेशकों के लिए बड़ी खबर, जानिए किन बैंकों ने बदल दिए ब्याज दर ?

इसे भी पढ़ें- Ola Cabs Exit Google Maps: अब गूगल मैप्स का उपयोग नहीं करेगा ओला कैब्स, 100 करोड़ बचाने की तैयारी ?

इसे भी पढ़ें- Share Market Investment Tips: Garden Reach Shipbuilders बनाएगा लखपति, शेयर बाजार में निवेशक हो गए मालामाल

इसे भी पढ़ें- Credit Card Hidden Charges: ग्राहक सावधान…क्रेडिट कार्ड कंपनियां लगा रही चूना, जानिए हिडेन चार्जेस ?

इसे भी पढ़ें- Offline UPI Payment Tips: मोबाइल में नहीं है इंटरनेट फिर भी हो जाएगा पेमेंट, जानिए कैसे करें बिना इंटरनेट ट्रांजैक्शन ?

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button