छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

बलौदाबाजार हिंसा केस में युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष गिरफ्तार: अब तक 155 आरोपियों की गिरफ्तारी, जानिए और क्या क्या जब्ती हुई ?

Chhattisgarh Balodabazar Violence Youth Congress District President Arrested: बलौदाबाजार हिंसा मामले में पुलिस ने 2 और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। शनिवार को युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष शैलेंद्र बंजारे और प्रवीण महिलांगे को गिरफ्तार किया गया है।

Chhattisgarh Balodabazar Violence Youth Congress District President Arrested: इसके साथ ही बलौदाबाजार हिंसा मामले में अब तक कुल 155 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इससे पहले एनएसयूआई के विधानसभा अध्यक्ष को भी गिरफ्तार किया गया था।

Chhattisgarh Balodabazar Violence Youth Congress District President Arrested: पुलिस ने बताया कि शैलेंद्र बंजारे को रायपुर के पास पकड़ा गया। हिंसा के दौरान सीसीटीवी फुटेज में युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष की मौजूदगी पाई गई।

Chhattisgarh Balodabazar Violence Youth Congress District President Arrested: वहीं, आरोपी प्रवीण महिलांगे ने संयुक्त कार्यालय परिसर में तोड़फोड़ की और कार में रखे लैपटॉप, मोबाइल और हार्ड डिस्क लेकर भाग गया। पुलिस ने घटना का वीडियो फुटेज भी जारी किया है।

लैपटॉप, मोबाइल और हार्ड डिस्क बरामद

Chhattisgarh Balodabazar Violence Youth Congress District President Arrested: आरोपियों के पास से चोरी का लैपटॉप, मोबाइल और हार्ड डिस्क बरामद कर लिया गया है। घटना में शामिल बाकी आरोपियों की पहचान की जा रही है।

Chhattisgarh Balodabazar Violence Youth Congress District President Arrested: पुलिस लगातार वीडियो, फोटो, सीसीटीवी फुटेज और अन्य तकनीकी विश्लेषण के आधार पर आरोपियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार कर रही है। 19 वर्षीय प्रवीण महिलांगे बालोद जिले के निवासी हैं। 33 वर्षीय युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष शैलेंद्र बंजारे बलौदाबाजार के निवासी हैं।

दंगाइयों ने 2 फायर ब्रिगेड वाहनों समेत 77 वाहनों को आग के हवाले कर दिया

दंगाइयों ने 75 बाइक, 20 कार और 2 दमकल गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। लोगों ने कलेक्ट्रेट में खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की। इसके बाद कुछ लोगों ने कलेक्ट्रेट में आग लगा दी। इससे कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर राख हो गए। कलेक्टर कार्यालय के सामने ध्वजारोहण पोल पर सफेद झंडा भी फहराया गया।

Chhattisgarh Balodabazar Violence Youth Congress District President Arrested: इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। इसमें पुलिसकर्मियों समेत कुछ लोग घायल भी हुए। घटना की जानकारी मिलने के बाद डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने हिंसा वाली रात ही हालात का जायजा लिया। वहीं, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दंगाइयों की गिरफ्तारी के आदेश जारी कर दिए थे।

भीम आर्मी के प्रदेश उपाध्यक्ष-महासचिव गिरफ्तार

7 दिन पहले 29 जून को 3 बड़ी गिरफ्तारियां हुई थीं। पुलिस ने भीम आर्मी के प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश आजाद, प्रदेश महासचिव राम स्वरूप महिलांगे और एक आरोपी को गिरफ्तार किया था। इससे एक दिन पहले 28 जून को छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन और पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने बलौदाबाजार का दौरा कर हालात का जायजा लिया था।

Chhattisgarh Balodabazar Violence Youth Congress District President Arrested: 25 जून को पुलिस ने एनएसयूआई के विधानसभा अध्यक्ष समेत 7 और आरोपियों को गिरफ्तार किया था। एनएसयूआई विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा पर 10 जून को आगजनी के दौरान तोड़फोड़ का आरोप है। वह इस दौरान किसी का मोबाइल लूटकर भाग भी गया था।

बलौदाबाजार हिंसा की टाइमलाइन…

  • 15 मई: सतनामी समुदाय के धार्मिक स्थल गिरौदपुरी धाम से करीब 5 किमी मानाकोनी बस्ती स्थित बाघिन गुफा में लगे धार्मिक चिन्ह जैतखाम को देर रात क्षतिग्रस्त कर दिया गया था।
  • 16 मई : सुबह लोगों को पता चला तो उन्होंने मौके पर कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।
  • 17 मई : पुलिस में मामला दर्ज कर किया।
  • 19 मई : मानाकोनी बस्ती में समाज के लोगों ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर चक्का-जाम किया था। इस दौरान समाज के गुरु और पूर्व मंत्री रुद्रकुमार ने कार्रवाई की मांग की, वहीं गुरु खुशवंत साहेब ने कांग्रेस सरकार में हुए प्रदर्शन की याद दिलाई।
  • 19 मई : पुलिस ने इस मामले में बिहार निवासी 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया। पूछताछ में पता चला कि नल-जल योजना कार्य में ठेकेदार पैसे नहीं दे रहा था। इसलिए शराब के नशे में आरोपियों ने तोड़फोड़ कर दी।
  • 20 मई : समाज के लोगों की बैठक हुई। इसमें कहा गया कि गलत आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। जो दोषी हैं, उन्हें पकड़ा जाए। वहीं आंदोलन की रूप रेखा तैयार हुई।
  • 21 मई : पुलिस और प्रशासन को दोषियों की गिरफ्तारी को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। इसके बाद से ही लगातार समाज के लोग आवेदन देकर जांच और कार्रवाई की मांग करते रहे।
  • 08 जून : कलेक्टर ने प्रशासनिक अफसरों, पुलिस अफसरों और समाज के लोगों के साथ शांति समिति की बैठक बुलाई। इसमें अपील की गई कि आंदोलन से बचें। साथ ही जांच में तेजी लाने की बात कही गई।
  • 09 जून: डिप्टी CM और गृहमंत्री विजय शर्मा ने न्यायिक जांच कराने के निर्देश दिए। इसी दिन प्रशासन की अनुमति से कलेक्ट्रेट के पास दशहरा मैदान में समाज ने 10 जून को एक दिवसीय प्रदर्शन की अनुमति मांगी।
  • 10 जून : इसी प्रदर्शन के दौरान अचानक से लोग उग्र हो गए और बवाल बढ़ता चला गया। हिंसा के दौरान कलेक्टर-एसपी दफ्तर में आगजनी की गई। कई गाड़ियां जला दी गई।
  • 10 जून : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। इसमें उपद्रवियों की गिरफ्तारी के आदेश जारी किए गए। मौके पर IG और कमिश्नर को भेजकर रिपोर्ट तलब की गई है, 7 अलग-अलग FIR दर्ज की गई। 73 आरोपी गिरफ्तार हुए, 200 हिरासत में लिए गए। उपद्रवियों की तलाश के लिए पुलिस की 12 टीमें और जांच के लिए 22 पुलिस अफसरों की टीम बनाई गई।
  • 11 जून : पुलिस ने शाम तक 100 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया। उपद्रवियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की 12 टीमें बनाई गईं। कई जगह छापामार कार्रवाई। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मीटिंग में अधिकारियों की बैठक लेकर नाराजगी जताई। देर रात आईएएस दीपक सोनी को नया कलेक्टर और विजय अग्रवाल को नया एसपी नियुक्त किया गया। हटाए गए कलेक्टर केएल चौहान को मंत्रालय में विशेष सचिव और एसपी सदानंद कुमार को पुलिस मुख्यालय भेजा
  • 12 जून : भाजपा के आरोपों पर पूर्व मंत्री गुरु रुद्र कुमार गिरफ्तारी देने के लिए थाने पहुंचे। उन्होंने मंत्रियों के माफी नहीं मांगने पर मानहानि का केस करने की चेतावनी दी।
  • 13 जून : कांग्रेस की 7 सदस्यीय जांच टीम घटना स्थल पर पहुंची। उसने धार्मिक स्थल पर पूजा-अर्चना की। टीम के संयोजक और पूर्व मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा कि, जैतखाम को क्षतिग्रस्त किया गया, तब FIR भी नहीं हुई।
  • 15 जून: भीम रेजिमेंट के रायपुर संभाग अध्यक्ष जीवराखन बांधे जगदलपुर से गिरफ्तार, सूत्रों के मुताबिक प्रदेश उपाध्यक्ष उमेश सोनवानी को भी रायपुर से पकड़ा गया।
  • 17 जून: प्रशासन ने जिले में 20 जून तक धारा-144 बढ़ा दी।
  • 18 जून: कांग्रेस ने प्रदेशस्तरीय धरना प्रदर्शन किया।
  • 21 जून: एक आरोपी गिरफ्तार किया गया जिसने बवाल के दौरान कलेक्ट्रेट के बाहर तिरंगा फहराने वाले पोल पर सफेद झंडा लगाया था। 21 जून को शहर में लगाई गई धारा-144 जिला कार्यालय तक सीमित की गई।
  • 25 जून: घटना के 7 और आरोपी गिरफ्तार, अब तक 145 लोगों की गिरफ्तारी।
  • 29 जून: भीम आर्मी के प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश आजाद, प्रदेश महासचिव राम स्वरूप महिलांगे और एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button