छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीमध्यप्रदेशस्लाइडर

INDIA में सट्टा बाजार किसकी बना रहा सरकार ? MODI को दोबारा मौका या RAHUL पर दांव, जानिए एग्जिट पोल Vs सटोरियों का पोल ?

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में वोटिंग के बाद अब नजर नतीजों पर है। एग्जिट पोल BJP गठबंधन को 350 से ज्यादा सीटें दे रहे हैं। एक एग्जिट पोल सट्टा बाजार का भी है। सट्टा बाजार के मुताबिक, BJP को 303 सीटें मिल रही हैं। कांग्रेस को 64 सीटें मिलने का अनुमान है। मुंबई के सट्टा बाजार में पहली बार चुनाव पर 6-7 लाख करोड़ का सट्टा लगने का अनुमान है।

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: 30 साल से अंडरवर्ल्ड से जुड़ी खबरें कवर कर रहे सीनियर जर्नलिस्ट विवेक अग्रवाल बताते हैं, ‘देश के कई शहरों में अवैध तरीके से सट्टा बाजार चलता है। इनमें सबसे बड़ा बाजार मुंबई का है। देश में 10 और सट्टा बाजार हैं।’

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: विवेक कहते हैं, ‘2019 के लोकसभा चुनाव में BJP को 303 सीटें मिली थीं। कांग्रेस सिर्फ 52 सीटें जीत पाई थी। मुंबई सट्टा बाजार ने BJP को 300-310 सीटें और कांग्रेस को 50-60 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था। काफी हद तक ये नतीजों के करीब थे। हालांकि, अलायंस को लेकर अनुमान सटीक नहीं बैठे थे।’

फर्स्ट फेज के बाद कांग्रेस-BJP के लिए 1-1 का भाव था

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: विवेक बताते हैं, ‘लोकसभा चुनाव की तैयारी में सट्टेबाज तीन महीने पहले से ही जुट गए थे। चुनाव शुरू होने से करीब एक महीने पहले सट्टेबाजों ने BJP को 316 सीटें जीतने के लिए एक रुपए का भाव (ईवन मनी) लगाया था। कांग्रेस के लिए 55 सीटें जीतने का अनुमान लगाया था। उसके लिए भी एक रुपए का भाव तय किया था।

दूसरे फेज के बाद BJP को नुकसान का अनुमान

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: विवेक बताते हैं, ‘लोकसभा चुनाव के दो फेज की वोटिंग के बाद सट्टेबाजों के भाव ऊपर-नीचे होने लगे थे। यानी BJP की जीत की संभावना कम होने लगी। इसी तरह चौथे फेज की वोटिंग के बाद BJP के लिए सट्टा बाजार में फिर उछाल दिखा। अब BJP के खाते में 303 और कांग्रेस को 64 सीटें मिलने का अनुमान है।

BJP-कांग्रेस का मौजूदा भाव

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: मुंबई सट्टा बाजार के मुताबिक, BJP के लिए 250 सीट जीतने पर 12 पैसे, 275 सीट जीतने पर 27 पैसे, 301 सीट पर एक रुपए, 310 सीट पर 1.65 रुपए और 325 सीट पर 3.50 रुपए का भाव है।

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: कांग्रेस के 50 सीट जीतने पर 33 पैसे, 60 सीटों पर एक रुपए, 61 सीट पर 1.15 रुपए और 62 सीट पर 1.40 रुपए का भाव चल रहा है। सटोरियों के लिए BJP फेवरेट पार्टी है। मुंबई के बुकीज को भरोसा है कि कांग्रेस 60-62 सीट से ज्यादा नहीं जीत पाएगी।

16 राज्यों में BJP के लिए भाव

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: मुंबई का सट्टा बाजार इस बार भी BJP को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर देख रहा है। पहली बार उसने BJP के लिए राज्यवार सीट हासिल करने पर भी सट्टा खोला है। इसके अलावा मुंबई सट्टा बाजार ने VIP सीट, पार्टी वाइज और राज्य के हिसाब से भी सीटों का अनुमान लगाया है।

Satta Market Exit Polls Result 2024 Update BJP NDA Phalodi Indore Surat Satta Bazar Lok Sabha Election: विवेक के मुताबिक,अलग-अलग सट्टा बाजारों ने अपने अनुमान जारी किए हैं। इनमें BJP, NDA, कांग्रेस और INDIA ब्लॉक की संभावित सीटों की संख्या दी गई है। इसके अलावा मुंबई में फेंसी बाजार के भाव भी खोले जाते है। इसमें किस सीट पर कौन जीतेगा, ये अनुमान भी रहता है।

 

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button