मध्यप्रदेशस्लाइडर

MP के Exit Poll में किसे कितनी सीटें ? किस एजेंसी ने किसे दी कितने सीटें, एक क्लिक में जानिए Madhya Pradesh एक्जिट पोल ?

MP Exit Poll Results 2024 Update; BJP Congress Seats Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश में बीजेपी लोकसभा चुनाव 2019 का इतिहास दोहराती नजर आ रही है. पोल ऑफ पोल्स की मानें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी 27 से 29 सीटें जीत रही है. कांग्रेस को सिर्फ 1 से 2 सीटें मिलती दिख रही हैं. न्यूज 24 के मुताबिक बीजेपी को सभी 29 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है.

MP Exit Poll Results 2024 Update; BJP Congress Seats Lok Sabha Election:वहीं इंडिया टुडे के मुताबिक बीजेपी को 28 से 29 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है. न्यूज 18 के मुताबिक बीजेपी को 26 से 29 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 3 सीटें मिलने की संभावना है. एबीपी न्यूज और सी वोटर के मुताबिक बीजेपी को 26 से 28 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 1 से 3 सीटें मिलने की संभावना है.

MP Exit Poll Results 2024 Update; BJP Congress Seats Lok Sabha Election:वहीं आईबीसी 24 के मुताबिक बीजेपी को 27 से 29 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 1 से 2 सीटें मिल सकती हैं. क्या बीजेपी का मिशन 29 पूरा होगा? मध्य प्रदेश में किसे कितनी लोकसभा सीटें मिलेंगी? क्या बीजेपी का मिशन 29 सपना बनकर रह जाएगा? क्या ये चुनाव कांग्रेस के लिए उम्मीद की किरण साबित होंगे?

MP Exit Poll Results 2024 Update; BJP Congress Seats Lok Sabha Election: कमल नाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में माहौल कैसा है? राजगढ़ से दिग्विजय सिंह कितने गहरे पानी में हैं? सबसे ज्यादा वोटों से जीतने का रिकॉर्ड कौन सा बीजेपी उम्मीदवार बनाएगा, शिवराज सिंह या वीडी शर्मा? गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया की क्या स्थिति है? ये वो सवाल हैं जो पूरे चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश में गूंजते रहे।

ये हैं सट्टा बाजार के अनुमान

हालांकि, चुनाव के नतीजे 04 जून को आएंगे। वहीं, मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के नतीजों को लेकर दावे वायरल हो रहे हैं। मध्य प्रदेश में 4 चरणों में चुनाव हुए थे। एग्जिट पोल से पहले फलौदी, मुंबई और इंदौर के सट्टा बाजार ने राजनीतिक हलचल मचा दी थी। ज्योतिषी भी अपने-अपने हिसाब से गणित लोगों के सामने ला रहे हैं।

लब्बोलुआब ये है कि मध्य प्रदेश की लोकसभा सीटों के नतीजों को लेकर जहां कांग्रेस आशान्वित है, वहीं बीजेपी नेता आशंकित हैं। क्योंकि सट्टा बाजार के साथ-साथ राजनीतिक विश्लेषकों ने कांग्रेस को 4 से 5 सीटें दी हैं। इस तरह मिशन 29 का सपना देख रही बीजेपी को झटका लगने की उम्मीद है। आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 29 में से 28 सीटें जीती थीं।

एमपी की कम से कम 8 सीटों पर कड़ी टक्कर

मध्य प्रदेश में 4 चरणों के मतदान के बाद राजनीतिक जानकारों ने बीजेपी की धड़कनें बढ़ा दी थीं। जानकारों का कहना है कि मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 8 से 10 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। फील्ड पर उतरे वरिष्ठ पत्रकारों के मुताबिक ग्वालियर क्षेत्र की मुरैना, भिंड और ग्वालियर में बीजेपी को कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिल रही है।

भिंड और मुरैना में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है। इसके अलावा विंध्य की सतना, सीधी और रीवा सीटों पर भी कड़ी टक्कर है। सतना और सीधी में कांग्रेस का पलड़ा भारी दिख रहा है। वहीं धार, रतलाम और मंडला में कांग्रेस ने बीजेपी को दिन में तारे दिखा दिए हैं। जानकारों का कहना है कि राजगढ़ से दिग्विजय सिंह और छिंदवाड़ा से कमल नाथ के बेटे नकलू नाथ भाजपा से आगे चल रहे हैं।

सट्टा बाजारों ने भाजपा नेताओं की धड़कनें बढ़ा दी

इसके बाद पिछले सप्ताह फलौदी, मुंबई, इंदौर और रतलाम के सट्टा बाजारों ने भाजपा नेताओं की सांसें फूला दी। सट्टा बाजारों के अनुसार कांग्रेस 4 से 5 सीटों पर कब्जा कर सकती है। ये सीटें हैं राजगढ़, छिंदवाड़ा, मुरैना, मंडला और सीधी। सट्टा बाजारों ने मप्र की 8 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की संभावना जताई है।

MP Exit Poll Results 2024 Update; BJP Congress Seats Lok Sabha Election: हालांकि छिंदवाड़ा के गढ़ को तोड़ने के लिए भाजपा ने कई स्थानीय कांग्रेस नेताओं को अपने पाले में कर लिया था। एक विधायक और एक पूर्व विधायक को भाजपा में शामिल कराकर कमल नाथ पर दबाव बनाने की कोशिश की गई। लेकिन माना जा रहा है कि कमल नाथ का छिंदवाड़ा की जनता से 4 दशक पुराना रिश्ता है।

इसके बाद भी कमल नाथ पूरे चुनाव में छिंदवाड़ा क्षेत्र में ही रहे। कमल नाथ ने एक दिन भी प्रदेश की अन्य सीटों पर कांग्रेस के लिए प्रचार नहीं किया। वहीं राजगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने स्थानीय मुद्दे उठाकर और गांवों में पदयात्रा कर सभी से सीधा संपर्क साधने की रणनीति बनाई। दिग्विजय सिंह भी पूरे चुनाव के दौरान राजगढ़ से बाहर नहीं निकले।

एमपी की ज्यादातर सीटों पर एकतरफा मुकाबला

MP Exit Poll Results 2024 Update; BJP Congress Seats Lok Sabha Election: सट्टा बाजार के साथ-साथ राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार मध्य प्रदेश की कई सीटों पर मुकाबला एकतरफा है। अगर खजुराहो और इंदौर की बात करें तो सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि भाजपा पिछली बार के मुकाबले जीत का अंतर कितना बढ़ाती है। क्योंकि इन दोनों सीटों पर कांग्रेस के साथ कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं है।

हालांकि इंदौर में कांग्रेस ने लगातार लोगों को नोटा के लिए वोट देने के लिए अभियान चलाया। विदिशा से चुनाव लड़ रहे पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान मजबूत स्थिति में माने जा रहे हैं। यहां बस देखना यह है कि भाजपा इस सीट पर पिछले चुनाव से जीत का अंतर कितना बढ़ाती है। वहीं, गुना-शिवपुरी सीट से कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को कड़ी चुनौती दी है, लेकिन माना जा रहा है कि सिंधिया सीट जीत सकते हैं।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button