छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगस्लाइडर

साय सरकार के मंत्रियों की लगी क्लास: रायपुर IIM में सरकार चलाने का सीखा मैनेजमेंट, अगले 10 साल का तय कर रहे विजन

Chhattisgarh Sai Government Raipur IIM Chintan Shivir Program: साय सरकार का पूरा मंत्रिमंडल छत्तीसगढ़ के विकास का प्रबंधन सीख रहा है। इसमें सरकार चलाने से लेकर हालात को समझने और जनता के लिए बेहतर काम करने तक सब कुछ शामिल है। इसके लिए रायपुर आईआईएम में सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण एक जून तक चलेगा। हालांकि सरकार ने इसे चिंतन शिविर नाम दिया है।

इस दो दिवसीय चिंतन शिविर के पहले दिन शुक्रवार को नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम ने अपने अनुभव और जानकारी साझा की। उन्होंने पीएम मोदी की कार्यशैली के बारे में भी बताया। वहीं सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि हम अगले 10 साल का विजन तय कर रहे हैं। चुनिंदा लोगों को खास जिम्मेदारी देंगे, ताकि छत्तीसगढ़ का विकास हो सके।

उधर, कांग्रेस ने साय सरकार के इस चिंतन शिविर पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा कि सुशासन की ट्रेनिंग लेने से पहले भाजपा के मंत्रियों और नेताओं को कमीशनखोरी, भ्रष्टाचार और झूठ बोलना छोड़ना होगा।

टीम साय ने सीखी मोदी स्टाइल

सुब्रमण्यम ने कहा कि पिछले 10 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने तेजी से प्रगति की है और दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है और इसे हासिल करने की रणनीति बनाई गई है।

प्रधानमंत्री मोदी स्केल, स्पीड और इनोवेशन पर जोर देते हैं। स्केल का मतलब है काम का दायरा बढ़ाना, स्पीड का मतलब है काम को समय सीमा में तेजी से पूरा करना और इनोवेशन का मतलब है हर काम को करने के नए तरीके ईजाद करना, तकनीक को जोड़ना और जनता तक नई सुविधाएं पहुंचाना ताकि उनका जीवन आसान हो जाए।

देश में बदलते अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य और समय को ध्यान में रखते हुए विकसित भारत का विजन तैयार किया गया है ताकि भारत अपना खास स्थान बना सके। राज्य भी उसी तरह काम कर सके। उन्होंने कहा कि अब दुनिया की नजर ग्लोबल साउथ पर है।

अब नजर पश्चिम से पूर्व की ओर देखने की है और भारत इन संभावनाओं को पूरा करने में सक्षम है। जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं को देखते हुए हमें हरित ऊर्जा को बढ़ावा देकर सतत विकास की दिशा में काम करना होगा।

पहले जानिए चिंतन शिविर के बारे में सीएम और डिप्टी सीएम ने क्या कहा

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प में राज्य की भागीदारी और विकसित छत्तीसगढ़ के लिए हमारी सोच जारी है। शिविर में अगले 10 साल का विजन तय करने, स्वास्थ्य और अधोसंरचना के क्षेत्र में बेहतरीन काम, प्राकृतिक संसाधनों का कुशल उपयोग, खनन क्षेत्रों में सुधार, प्रगतिशील अर्थव्यवस्था के लिए कुशल लोक वित्त प्रबंधन और टीम प्रबंधन के लिए अनुभवी व्यक्ति के चयन पर चर्चा हुई।

विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रधानमंत्री भी चाहते थे कि इस तरह का चिंतन शिविर मंत्रिमंडल के सदस्यों का हो और इसका आयोजन यहां किया गया है। 2 दिनों में 10 से 12 सत्र होंगे। देश के विद्वान यहां सभी सत्रों में अलग-अलग विषयों पर व्याख्यान देने आ रहे हैं। आईआईएम अहमदाबाद और धनबाद समेत कई जगहों से विद्वान यहां आकर विभिन्न विषयों पर व्याख्यान दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प लिया है, इसमें छत्तीसगढ़ का भी निश्चित रूप से योगदान रहेगा।

हम विकसित छत्तीसगढ़ बनाएंगे। इससे विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण में मदद मिलेगी। उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि यह मंत्रिपरिषद का चिंतन शिविर है। विकसित छत्तीसगढ़ के लिए हमें विकास योजनाओं को किस तरह आगे बढ़ाना चाहिए? हमें क्या करने की जरूरत है? इन सभी विषयों पर विषय विशेषज्ञों से मार्गदर्शन मिल रहा है। आने वाले समय में छत्तीसगढ़ विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण में काफी मददगार साबित होगा। अब जानिए कौन हैं सुब्रमण्यम जो दे रहे हैं ट्रेनिंग

1987 बैच (छत्तीसगढ़ कैडर) के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुब्रमण्यम पिछले तीन दशकों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और जम्मू-कश्मीर में अहम पदों पर काम कर चुके हैं। वे विश्व बैंक में भी काम कर चुके हैं। वे वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में सचिव, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव, छत्तीसगढ़ सरकार और प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रमुख सचिव के पद पर भी रह चुके हैं।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button