मध्यप्रदेशस्लाइडर

MP में गर्मी-लू से 16 लोगों की मौत: कल से आंधी-बारिश का अलर्ट, 18 जिलों में आज लू चलेगी

16 people died due to heat and heat wave in MP:  मध्य प्रदेश में नौतपा के सातवें दिन आज यानी शुक्रवार को सूरज की तीव्रता थोड़ी कम हुई है। हालांकि मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को ग्वालियर-निवाड़ी समेत 18 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले गुरुवार को भीषण गर्मी और लू चली थी।

16 people died due to heat and heat wave in MP: सीधी में तापमान रिकॉर्ड 48.2 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं, खजुराहो में पारा 47 डिग्री और निवाड़ी के पृथ्वीपुर में 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले लगातार तीन दिन तक पृथ्वीपुर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। नौतपा की शुरुआत से पिछले 6 दिनों में गर्मी और लू से 16 लोगों की मौत हो गई। इनमें सबसे ज्यादा 5 मौतें खंडवा में हुईं।

16 people died due to heat and heat wave in MP: भोपाल, इंदौर-उज्जैन में तापमान में गिरावट नौतपा के छह दिनों में पहली बार बड़े शहरों के तापमान में गिरावट आई है। गुरुवार को भोपाल में 42.4 डिग्री, इंदौर में 39.6 डिग्री, ग्वालियर में 45.1 डिग्री, जबलपुर में 43.5 डिग्री और उज्जैन में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

खंडवा में भीषण गर्मी और लू से सबसे ज्यादा 5 मौतें

16 people died due to heat and heat wave in MP: मध्य प्रदेश में भी गर्मी ने लोगों की जान ले ली है। प्रदेश भर के अस्पतालों और मृतकों के परिजनों के दावों के आधार पर आंकड़े जुटाए गए हैं। इसके मुताबिक 25 से 30 मई तक कुल 16 लोगों की मौत हुई है। खंडवा में सबसे ज्यादा 4 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, यह आधिकारिक आंकड़ा नहीं है। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से कोई दावा नहीं किया गया है।

15 से 20 जून के बीच एमपी में प्रवेश करेगा मानसून

16 people died due to heat and heat wave in MP: 15 से 20 जून के बीच मध्य प्रदेश में मानसून प्रवेश करेगा। मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और मिजोरम में मानसून पहले ही आ चुका है। मध्य प्रदेश में अभी भी एक पश्चिमी विक्षोभ, ट्रफ लाइन और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है।

16 people died due to heat and heat wave in MP: इसकी वजह से गुरुवार को कई जिलों में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। 1 जून से हीटवेव यानी गर्म हवाओं का असर भी कम हो जाएगा। इस दिन कुछ जगहों पर बारिश की भी संभावना है। 2 जून को भी हीटवेव का असर देखने को नहीं मिलेगा।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button