जुर्मट्रेंडिंगनई दिल्लीनौकरशाहीमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP में व्यापमं जैसा है नर्सिंग कॉलेज घोटाला: CBI अफसरों के रिश्वत से रंगे हाथ, एक्शन मोड में सरकार, अब स्टेट लेवल पर होंगे एग्जाम

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज घोटाले की जांच सीबीआई की नई टीम कर सकती है. अपने घूसखोर अपराधियों की गिरफ्तारी के बाद सीबीआई यह फैसला ले सकती है. सूत्रों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज घोटाले की जांच भोपाल एंटी करप्शन ब्रांच (एसीबी) से लेकर सीबीआई मुख्यालय की नई टीम अपने हाथ में ले सकती है.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से समानांतर जांच शुरू कर दी है. जल्द ही पीएमएलए के तहत एक अलग मामला दर्ज किया जा सकता है.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज घोटाले के बाद राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. बैठक के बाद लिए गए कई बड़े फैसलों पर सीएम डॉ. मोहन यादव ने मुहर लगा दी है. अब इंजीनियरिंग-मेडिकल की तर्ज पर नर्सिंग परीक्षा भी राज्य स्तर पर आयोजित की जायेगी.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: केंद्र के नये नर्सिंग एक्ट के तहत राज्य में एक आयोग का गठन किया जायेगा. अब नये नर्सिंग कॉलेज को भी राष्ट्रीय आयोग मान्यता देगा. नर्सिंग कॉलेज घोटाले में शामिल अधिकारी बर्खास्त किये जायेंगे. तत्कालीन रजिस्ट्रार और नर्सिंग काउंसिल के सचिव पर भी कार्रवाई होगी.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज घोटाला मामले में भोपाल में दो सीबीआई अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है. दिल्ली सीबीआई की टीम ने जांच के बाद उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh:  इसके बाद दोनों सीबीआई अधिकारियों को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है. नर्सिंग कॉलेज की मान्यता से जुड़े कुछ अन्य लोगों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है.

जानिए क्या  है पूरा मामला ?

मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता को लेकर हुई अनियमितताओं के बाद इस पूरे मामले की जांच हाई कोर्ट की निगरानी में की जा रही थी. स्थानीय स्तर पर जिन सीबीआई अधिकारियों को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. उन अधिकारियों ने रिश्वत ली.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: इसके बाद दिल्ली सीबीआई की टीम ने उनके खिलाफ कार्रवाई की और अब इस पूरे मामले की जांच चल रही है. अब तक की जांच में सामने आया है कि कागजों पर चल रहे नर्सिंग कॉलेजों को पैसे का लेन-देन कर मान्यता दी गई थी। करीब 159 ऐसे कॉलेज हैं जिनकी जांच चल रही है.

सीबीआई ने अपने ही अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया

एजेंसी की सतर्कता शाखा द्वारा प्रारंभिक जांच में शामिल कुछ नर्सिंग कॉलेज मालिकों और उसके अपने कुछ अधिकारियों के बीच कथित रिश्वत सौदे का पता चलने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। रिश्वतखोरी से जुड़ी एफआईआर में अब तक चार सीबीआई कर्मियों समेत 23 लोगों के नाम दर्ज किए जा चुके हैं.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: जिन दो सीबीआई इंस्पेक्टरों का नाम लिया गया है, वे मध्य प्रदेश पुलिस से हैं। सीबीआई ने इंस्पेक्टर राहुल राज को बर्खास्त कर दिया है और अन्य के खिलाफ जांच जारी है. संदिग्ध 29 जून तक सीबीआई रिमांड पर हैं।

व्यापमं के बाद यह दूसरा बड़ा घोटाला

नर्सिंग कॉलेज घोटाला व्यापमं के बाद सीबीआई द्वारा जांच किया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा घोटाला माना जा रहा है. राज्य के 370 नर्सिंग कॉलेजों के करीब 1 लाख छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है. सूत्रों का कहना है कि सीबीआई में अभूतपूर्व रिश्वतखोरी के बाद शीर्ष अधिकारी शुरू से ही घोटाले की दोबारा जांच की मांग कर रहे हैं.

सीबीआई ने रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंप दी

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय को अपनी अंतिम स्थिति रिपोर्ट में, सीबीआई ने 169 नर्सिंग कॉलेजों की एक सूची सौंपी थी, जिसमें कहा गया था कि उसने अपनी जांच में उनमें से अधिकांश को ‘उपयुक्त’ पाया, जबकि कुछ में ‘मामूली कमियां’ थीं।

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: इसने 73 नर्सिंग कॉलेजों को ‘अपूर्ण’ और 66 को ‘अनुपयुक्त’ के रूप में पहचाना। कुछ सीबीआई अधिकारियों का मानना है कि किसी भी संदेह से बचने के लिए ‘उपयुक्त’ माने जाने वाले कॉलेजों की दोबारा जांच की जानी चाहिए।

कॉलेजों ने रिपोर्ट का उपयोग किया

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: कई कॉलेजों ने इस रिपोर्ट का उपयोग छात्रों को प्रवेश देने की अनुमति के लिए अदालत में अंतरिम आवेदन दायर करने के लिए किया है क्योंकि उन्हें सीबीआई द्वारा ‘क्लीनचिट’ दिया गया है।

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: 7 मई को हुई पिछली सुनवाई में वरिष्ठ वकील नमन नागरथ ने बताया था कि कई कॉलेजों ने सीबीआई द्वारा बताई गई ‘कमी’ को सुधार लिया है और अब उन्हें हाई कोर्ट के निर्देश पर बनी कमेटी को संतुष्ट करना होगा.

कमेटी बनाने के निर्देश

उन्होंने कहा कि यह कमेटी ही पुष्टि करेगी कि कॉलेज ने कमियां दूर की हैं या नहीं, लेकिन कमेटी का गठन कब होगा, यह कोई नहीं जानता. एनएसयूआई के राज्य समन्वयक रवि परमार ने कहा कि अदालत ने 2019-20 और 2020-2021 बैच के लगभग 35,000 नर्सिंग छात्रों को अपने कॉलेजों में परीक्षा देने की अनुमति दी है, लेकिन इन कॉलेजों में 2021-22 और 2022-23 बैच के लगभग 50,000 छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति दी गई है। छात्रों के लिए अभी तक कोई निर्देश नहीं हैं।

जांच अक्टूबर 2022 में शुरू हुई

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: अक्टूबर 2022 में हाई कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई जांच शुरू हुई। शुरुआती जांच में कई नर्सिंग कॉलेजों में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं सामने आईं, जिसके बाद हाई कोर्ट ने मध्य प्रदेश के सभी 364 नर्सिंग कॉलेजों की व्यापक जांच के आदेश दिए।

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: ये कॉलेज अनिवार्य मानकों को पूरा नहीं करते थे, फिर भी मंजूरी पाने में कामयाब रहे। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, सीबीआई ने निरीक्षण टीमों का गठन किया, जिसमें उसके अपने अधिकारी, नर्सिंग स्टाफ और भूमि रिकॉर्ड अधिकारी शामिल थे।

रिश्वतखोरी रैकेट का पर्दाफाश

गौरतलब है कि हाल ही में हुए खुलासे से निरीक्षण टीम के एक हिस्से में फैले भ्रष्टाचार के जाल का खुलासा हुआ है. आरोप है कि कुछ सीबीआई अधिकारियों ने निरीक्षकों, बिचौलियों और अधिकारियों के एक वर्ग के साथ मिलकर निरीक्षण रिपोर्टों में हेरफेर किया.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh: उन्हें 2 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की रिश्वत के लिए अनुकूल बनाया। सीबीआई की एफआईआर में कई बिचौलियों के नाम हैं जिन्होंने कथित तौर पर संचार की सुविधा प्रदान की और रिश्वत ली, जिसे बाद में वितरित किया गया।

किसके पास पहुंचा कितना पैसा ?

वहीं, एफआईआर में कथित रिश्वतखोरी के मामलों का ब्योरा है, जिसमें यह भी शामिल है कि कितना पैसा ट्रांसफर किया गया, कहां और कौन बिचौलिए थे। एफआईआर के मुताबिक 8 मई 2024 को एक आरोपी ने इंदौर के एक कारोबारी को 15 लाख रुपये दिए थे.

Nursing College Scam Case 2024 in Madhya Pradesh:  दो दिन बाद, कथित तौर पर उन्हें 16 लाख रुपये और दिए गए और इनमें से कुछ पैसे का इस्तेमाल रतलाम में 400 ग्राम सोना खरीदने के लिए किया गया। एक अन्य कथित लेनदेन में बताया गया है कि कैसे 10 लाख रुपये इंदौर से भोपाल स्थानांतरित किए गए ताकि इसे एक सीबीआई निरीक्षक को भेजा जा सके।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button