छत्तीसगढ़स्लाइडर

बृजमोहन अग्रवाल का कौन होगा उत्तराधिकारी ? मंत्री को BJP ने बनाया रायपुर लोकसभा प्रत्याशी, जानिए कौन कौन नेता लगा रहे सियासी दौड़ ? 

Brijmohan Agrawal Raipur Loksabha BJP Candidate: रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल को BJP द्वारा लोकसभा प्रत्याशी बनाए जाने के बाद अब सवाल खड़ा हो गया है कि बृजमोहन अग्रवाल का उत्तराधिकारी कौन होगा ?

Brijmohan Agrawal Raipur Loksabha BJP Candidate: इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी में सुगबुगाहट शुरू हो गई है. संजय श्रीवास्तव, सुनील सोनी समेत कई दावेदारों के नाम सामने आये हैं. वहीं, विधानसभा में शामिल नहीं होने वाले कुछ कांग्रेस नेता भी इस बार जोड़-तोड़ में लग गए हैं.

Brijmohan Agrawal Raipur Loksabha BJP Candidate: एक बात तो तय है कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद कैबिनेट मंत्री और रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल विधानसभा से इस्तीफा देंगे और रायपुर दक्षिण में उपचुनाव होंगे. ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के जिन नेताओं को पिछली बार विधानसभा का टिकट मिला था, वे इस बार जोर आजमाइश कर रहे हैं.

Brijmohan Agrawal Raipur Loksabha BJP Candidate: रायपुर दक्षिण से प्रमुख दावेदारों में भाजपा प्रदेश महासचिव संजय श्रीवास्तव, रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोनी, केदार गुप्ता आदि के नाम सामने आए हैं।

Brijmohan Agrawal Raipur Loksabha BJP Candidate: इस बीच विधानसभा चुनाव में रायपुर दक्षिण से चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस नेता फिर से सक्रिय हो गए हैं। कांग्रेस से महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, डॉ. राजेश गुप्ता की दावेदारी सामने आई है।

Brijmohan Agrawal Raipur Loksabha BJP Candidate: हालांकि, डॉ. राकेश गुप्ता रायपुर लोकसभा से टिकट मांग रहे हैं. इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा का कहना है कि दावेदारी कोई भी कर सकता है, फैसला पार्टी आलाकमान को करना है, फिलहाल पार्टी का पूरा फोकस लोकसभा चुनाव पर है.

मामला जो भी हो, भारतीय जनता पार्टी के बृजमोहन अग्रवाल को राज्य की राजनीति से केंद्र की राजनीति में भेजे जाने से रायपुर दक्षिण में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही दलों के नेताओं की उम्मीदें टिक गई हैं. अब तो वक्त ही बताएगा कि आठ बार के विधायक बृजमोहन अग्रवाल का उत्तराधिकारी कौन होगा?

कौन हैं बृजमोहन अग्रवाल ?

रायपुर दक्षिण से विधायक बृजमोहन अग्रवाल आठवीं बार के विधायक हैं। वह अविभाजित मध्यप्रदेश में पटवा सरकार में मंत्री रहे, इसके बाद रमन सरकार के तीनों कार्यकाल में मंत्री रहे हैं। इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी महंत रामसुंदर दास को 67,919 मतों के अंतर से हराया।

बृजमोहन अग्रवाल रमन सरकार के तीनों कार्यकाल में रहे मंत्री

बृजमोहन अग्रवाल का जन्म एक मई 1959 को रायपुर में हुआ था। कामर्स व आर्ट्स दोनों विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले बृजमोहन अग्रवाल ने एलएलबी की डिग्री भी ली है। वे मध्य प्रदेश से बंटवारे से पूर्व भी मंत्री का पद संभाल चुके हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा द्वारा उन्हें सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार भी प्रदान किया गया है।

अग्रवाल ने मात्र 16 साल की उम्र में ही 1977 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की सदस्यता ले ली थी। वर्ष 1981 और 1982 के दौरान वे छात्रसंघ के अध्यक्ष भी रहे। 1984 में वे भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने।

1988 से 1990 तक वे भाजयुमो के युवा मंत्री भी रहे। 1990 में वे पहली बार मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायक चुनकर आए। वे राज्य के सबसे युवा एमएलए थे। इसके बाद से 1993, 1998, 2003, 2008, 2013, 2018 और 2023 में वे विधायक चुने गए।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button