नौकरशाहीस्लाइडर

MP में सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा: अब केंद्र के बराबर मिलेगा 42% महंगाई भत्ता, इतने लाख कर्मचारियों को होगा लाभ, सीएम ने किया ऐलान

Employees will get 42% dearness allowance in MP: मध्य प्रदेश में चुनावी साल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी कर्मचारियों के हित में कई घोषणाएं की हैं. अब राज्य के कर्मचारियों को केंद्र की तरह 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. महंगाई भत्ते का बकाया जनवरी से जून तक 3 बराबर किस्तों में दिया जाएगा. अभी तक 38 फीसदी डीए मिल रहा था.

BIG BREAKING: MP में पटवारी परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, CM शिवराज ने नियुक्तियों पर लगाई रोक, जांच के दिए निर्देश

इसका सीधा फायदा प्रदेश के 7.50 लाख अधिकारी कर्मचारियों को होगा. अब जुलाई महीने की सैलरी में 42 फीसदी महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा, जो अगस्त महीने से दिया जाएगा. छठा वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी आनुपातिक बढ़ोतरी होगी. 1 जुलाई 2023 तक 35 वर्ष की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को चौथा समयमान वेतनमान मिलेगा.

MP BJP का टिकट फॉर्मूला लीक ! किसको मिलेगा टिकट, किसका कटेगा पत्ता, CM शिवराज ने किया खुलासा, नेताओं की हलक पर अटकी सांसें ?

सीएम ने 23 जून 2023 को यह घोषणा की थी कि राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हम केंद्र के कर्मचारियों के बराबर करने जा रहे हैं.

इसी के तारतम्य में राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि शासकीय सेवकों को केंद्र के समान 42% महंगाई भत्ता माह जनवरी, 2023 के वेतन से देय होगा.

जनवरी, 2023 से माह जून, 2023 तक का एरियर 3 समान किश्तों दिया जाएगा.

42% महंगाई भत्ता जुलाई माह के वेतन में जुड़कर मिलेगा, जो कि माह अगस्त में दिया जाएगा.

छठवां वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के प्रकरणों में भी महंगाई भत्तों में समानुपातिक वृद्धि की जाएगी.

हमारी सरकार द्वारा वर्ष 2014 में 30 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले राज्य के कर्मचारियों को तृतीय समयमान वेतनमान प्रदान किया गया था.

अब राज्य सरकार ने कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान प्रदान करने का निर्णय लिया है. ऐसे शासकीय सेवक जिन्होंने 01 जुलाई, 2023 अथवा उसके पश्चात 35 वर्ष की सेवा पूर्ण कर लेंगे, उन्हें चतुर्थ समयमान वेतनमान दिया जाएगा.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button