छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगदेश - विदेशस्लाइडर

Election 2023: विधानसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की खर्च सीमा बढ़ी, अब इतने लाख खर्च कर सकेंगे उम्मीदवार

Election 2023: इस साल मध्य प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (MP vidhan sabha chunav 2023) होने हैं. इससे पहले एक बड़ा फैसला लिया गया है. विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च सीमा बढ़ा दी गई है. अब विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार 28 लाख की जगह 40 लाख तक खर्च कर सकेंगे. आयोग ने चार्टर्ड विमानों पर भी नजर रखने के निर्देश दिये हैं.

दरअसल साल 2023 में देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले उम्मीदवार की खर्च सीमा 28 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी गई है. यानी इस बार विधानसभा प्रत्याशी 12 लाख रुपये ज्यादा खर्च कर सकेंगे. माना जा रहा है कि इस बार अकेले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ही ढाई हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे.

MP TRANSFER BREAKING: स्वास्थ्य विभाग में तबादला, कई जिलों के बदले गए CMHO, देखिए पूरी लिस्ट

आयोग ने बुधवार को आयकर, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), नारकोटिक्स, सेंट्रल जीएसटी, राज्य जीएसटी, एयरपोर्ट अथॉरिटी, राज्य नागरिक उड्डयन, सीआईएसएफ और आरपीएफ अधिकारियों के साथ बैठक की. आयोग ने कहा कि चुनाव में अवैध धन का इस्तेमाल न हो, इसके लिए सतर्कता बरती जा रही है. इसके साथ ही पहली बार स्टेट एविएशन से कहा गया है कि अगर कोई चार्टर्ड विमान राज्य की किसी भी हवाई पट्टी पर आता है तो इसकी सूचना आयकर विभाग को देनी होगी.

MP में LOVE जिहाद का खेल: नसीम ने रिंकू बनकर महिला को प्रेम जाल में फंसाया, शादी का वादा कर किया रेप, जानिए किस चीज का उठाया फायदा ?

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने कहा कि चुनाव आयोग के जो भी निर्देश होंगे, उनका पालन किया जायेगा. आयोग के निर्देश के मुताबिक 31 जुलाई तक तीन साल से एक ही स्थान पर जमे अधिकारियों का तबादला कर दिया जाएगा और उनके गृह जिले से दूसरे स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button