छत्तीसगढ़स्लाइडर

नई राजनीतिक पार्टी का गठन: 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान, जानिए किसका मिला समर्थन ?

Chhattisgarh Election: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए नई पार्टी का गठन हो गया है. पुलिसकर्मियों के परिवारों की मांगों को लेकर कई विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व कर चुके पुलिस कांस्टेबल उज्ज्वल दीवान ने एक राजनीतिक दल बनाया है. उन्होंने विधानसभा चुनाव में राज्य की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

धमतरी जिले में सिपाही के पद पर तैनात उज्ज्वल दीवान ने राजनीतिक दल बनाकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. दीवान ने कहा कि निलंबित, निष्कासित और सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी उनके राजनीतिक दल में शामिल हो गए हैं और सेवा छोड़ने के बाद और भी कई पुलिसकर्मी शामिल होंगे.

CM का एक्शन और हड़ताल खत्म ! भूपेश बघेल ने छात्र और युवा वर्ग के कार्यों को तत्परता से करने के दिए सख्त निर्देश, पटवारियों ने की मुलाकात

दीवान ने कहा कि नए राजनीतिक दल के पंजीकरण में आ रही दिक्कतों को देखते हुए उन्होंने पहले से पंजीकृत पार्टी ‘आजाद जनता पार्टी’ (एजेपी) को अपने हाथ में लेने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, ‘मैं 2018 से पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए लड़ रहा हूं.

दीवान ने बताया कि मेरे ऊपर कई मुकदमे दर्ज थे और मुझे जेल भी जाना पड़ा था. अब मैं किसी राजनीतिक दल में विश्वास नहीं करता, इसलिए हमने अपनी पार्टी बनाने और चुनाव लड़ने का फैसला किया. हमारा उद्देश्य राज्य के हर पीड़ित को न्याय दिलाना है.

बैन हो सकती है Adipurush Film: CM Baghel ने कहा- Hanuman ji से Bajrang Dal जैसे डायलॉग बुलवाए गए, धर्म के ठेकेदार BJP मौन क्यों है ?

इस्तीफा अभी मंजूर नहीं

दीवान ने कहा कि उन्होंने 2021 में अपना इस्तीफा सौंप दिया था, लेकिन पुलिस अधीक्षक ने अभी तक इसे स्वीकार नहीं किया है. उन्होंने कहा कि इस्तीफा स्वीकार होने के बाद ही वह चुनाव लड़ सकते हैं.

दीवान ने निलंबित पुलिस कांस्टेबल संजीव मिश्रा को पार्टी का प्रदेश प्रवक्ता नियुक्त किया है. मिश्रा ने कहा कि उन्होंने नई पार्टी के पंजीकरण के लिए आवेदन किया था, लेकिन उसके नाम पर कुछ आपत्ति थी.

उम्मीदवार 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे

मिश्रा ने कहा कि इसीलिए उन्होंने एजेपी से मुकाबला करने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में वह सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशी उतारेंगे. मिश्रा ने कहा कि उन्हें पिछले साल निलंबित कर दिया गया था.

Sonia Gandhi, विष कन्या और उबाल: BJP पर भड़क उठे CM Bhupesh Baghel, बोले-चाल, चरित्र, चेहरा सामने आ गया, जवाब दें PM MODI

उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया था. इस्तीफा अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है. उज्जवल दीवान ने बताया कि वह पार्टी और उसके कामकाज के लिए धन की व्यवस्था करने के लिए ‘क्राउडफंडिंग’ (दान) का इस्तेमाल करेंगे.

अनुबंध कर्मचारियों का समर्थन

उन्होंने दावा किया कि उनके जैसे पीड़ित पुलिस कर्मी, जिन्हें एकतरफा सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है या स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली गई है, सभी उनकी पार्टी में शामिल हो गए हैं. दीवान ने दावा किया कि उन्हें 80,000 से अधिक पुलिस कर्मियों के परिवारों और 4.50 लाख संविदा कर्मचारियों का समर्थन प्राप्त है.

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में पुलिसकर्मियों के परिवारों ने पिछले पांच वर्षों में कई बार उच्च वेतन, साप्ताहिक अवकाश और सभी जवानों के लिए सरकारी आवास की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button