छत्तीसगढ़स्लाइडर

नारायणपुर में धर्मांतरण को लेकर क्या है विवाद? जानें किस वजह से शांत प्रदेश में भड़की हिंसा की आग

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में मतांतरण को लेकर आदिवासियों के दो समूह के बीच बीते कुछ दिनों से तनाव के हालात हैं। इसी क्रम में सोमवार को भीड़ ने यहां के एक चर्च पर हमला बोल कर जमकर तोड़फोड़ की। सुरक्षा के लिए पहुंचे पुलिस अधीक्षक पर भी भीड़ ने हमला कर दिया, जिसमें वह घायल हो गए। नारायणपुर जिले के कुछ इलाकों में सर्व आदिवासी समाज और धर्मांतरण कर चुके ग्रामीणों के बीच विवाद की स्थिति है। एक तरफ जहां धर्मांतरण कर चुके लोग दूसरों पर परेशान करने का आरोप लगाते हैं। वहीं दूसरी ओर विरोध करने वालों का आरोप है कि जोर जबरदस्ती और प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराया जा रहा है। इसी क्रम में धर्मांतरण का विरोध करने वालों ने सोमवार को रैली निकाली।

रैली में शामिल भीड़ अनियंत्रित हो गई और उसने बंगालपारा स्थित चर्च में पहुंचकर जमकर तोड़फोड़ की। यहां भारी पुलिस बल था और पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार पर भी हमला कर दिया। पुलिस अधीक्षक हमले में घायल हुए हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि रैली निकालने वालों से कहा गया था कि वे शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करें, तभी उनमें से कुछ लोग नेतृत्व विहीन हो कर चर्च पहुंच गए और उन्होंने तोड़फोड़ की। पुलिस बल के साथ मैं भी वहां पहुंचा और उन लोगों को समझाइश दी जिस पर वह मान भी गए, इसी बीच किसी ने मुझ पर भी पीछे से हमला कर दिया।

दोनों पक्षों को अलग-अलग किया गया
पुलिस अधीक्षक के सिर में चोट है, फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और दोनों पक्षों को अलग अलग कर दिया गया है। विरोध प्रदर्शन के हिंसक होने के बाद बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। नारायणपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रविवार को जिले के एडका गांव में दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी जिसके विरोध में सोमवार को आदिवासियों ने प्रदर्शन किया था।

क्या कहा एमपी ने
नारायणपुर जिले के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने अस्पताल में बताया कि आज दोपहर जब प्रदर्शनकारी विश्व दीप्ति क्रिश्चियन स्कूल के करीब पहुंचे, तब वह स्कूल परिसर में स्थित एक गिरजाघर की ओर बढ़ने की कोशिश करने लगे। कुमार ने बताया, ”जब मुझे इसकी जानकारी मिली तब मैं अन्य अधिकारियों के साथ वहां पहुंचा और आंदोलनकारियों को शांत करने की कोशिश की। वे शांत भी हो गए थे और वापस लौटने वाले थे, लेकिन अचानक किसी ने पीछे से मेरे सिर पर डंडा मारा, जिससे मैं घायल हो गया।”
इसे भी पढ़ें-
छत्‍तीसगढ़ में धर्मांतरण पर बवाल, दो समुदायों के बीच हुई झड़प, गुस्‍साई भीड़ ने SP का सिर फोड़ा

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हमले के बाद घायल पुलिस अधीक्षक को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया तथा उनका प्राथमिक उपचार किया गया। घटनास्थल के वीडियो में प्रदर्शनकारियों को स्कूल परिसर में स्थित चर्च में तोड़फोड़ करते देखा जा सकता है।

Source link

Show More
Back to top button