छत्तीसगढ़स्लाइडर

मिशन 2023 के लिए क्या है बीजेपी-कांग्रेस का खास प्लान, टारगेट में हैं 65 फीसदी युवा वोटर्स

रायपुर: भानुप्रतापपुर उपचुनाव के साथ-साथ मिशन 2023 को साधने के लिए बीजेपी और कांग्रेस अब सोशल मीडिया में भी एक्टिव हैं। प्रदेश से लेकर बूथ स्तर तक सोशल मीडिया की टीम की तैनाती करने की प्लानिंग दोनों ही पार्टी कर रही हैं। एक तरफ जहां बीजेपी 2200 पदाधिकारी और हजारों वालंटियर की तैनाती करने जा रही है। वहीं, कांग्रेस की रणनीति चुनाव से पहले 24 हजार बूथों में डिजिटल वारियर्स तैयार करने की है। छत्तीसगढ़ में दोनों ही पार्टी राज्य के 65 फीसदी युवा वोटर्स को अपने पक्ष में लाने की होड़ में लग गई हैं। जिसके लिए दोनों ही दलों ने युवा मोर्चा के नौजवानों को इसका दायित्व सौंपा है। 2023 के चुनाव से पहले दोनों ही पार्टियां अपने डिजिटल प्लान पर काम कर रही हैं।

भारतीय जनता पार्टी चुनाव से पहले तक मंडल से लेकर प्रदेश स्तर पर 2200 पदाधिकारियों की टीम तैनात करेगी। साथ ही प्रदेश के सभी 90 विधानसभा में 21000 वालंटियर को मिशन 2023 के लिए जोड़ने की तैयारी में है। इतना ही नहीं पार्टी ने एक क्विक रिस्पांस टीम भी बनाई है जिससे विभिन्न जिलों के लगभग 50 लोग जुड़े हुए हैं। आने वाले समय में इस टीम में 1000 लोगों की नियुक्ति की योजना बनाई जा रही है। पार्टी की सोशल मीडिया टीम में 1600 पदाधिकारी तैनात हैं जबकि 6000 वॉलिंटियर्स जुड़े हुए हैं।

कांग्रेस का आईटी सेल भी एक्टिव
वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस आईटी सेल चुनाव तक 24000 बूथों में डिजिटल वारियर्स तैनात करने की तैयारी में लग गई है। वर्तमान में प्रदेश में 500 से अधिक पदाधिकारी लोकसभा-विधानसभा और जिला स्तर में नियुक्त किए गए हैं। इतना ही नहीं कांग्रेस ने अपने वॉल्यूम को पार्टी कार्यालय से अलग किसी स्थान पर बनाया है। जिसमें प्रोफेशनल लोगों को हायर किया जा रहा है। इतना ही नहीं कांग्रेस आईटी सेल सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हर दिन 50 से अधिक पोस्ट करवा रही है। जबकि बीजेपी आईटी सेल सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हर दिन 20 से 25 पोस्ट ही कर रही है।
इसे भी पढ़ें-
बीजेपी ने मिशन 2023 के लिए एमपी में लांच किया ‘अपना प्लान’, 65 हजार बूथों पर युवाओं को मिलेगी अहम जिम्मेदारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म किसके कितने फॉलोअर्स
हालांकि दोनों ही पार्टी सोशल मीडिया में मजबूती से आगे बढ़ रही है लेकिन बीजेपी, फेसबुक में कांग्रेस से फॉलोअर्स के मामले में काफी आगे है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक की बात करें तो बीजेपी के 9.32 लाख फॉलोअर्स तो कांग्रेस के 1.60 लाख हैं। वहीं, ट्विटर में कांग्रेस पार्टी फॉलोअर्स के मामले में भाजपा से आगे है। बीजेपी के 1.40 लाख हैं तो कांग्रेस के 2.39 लाख फॉलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम की बात करें तो बीजेपी के 1.2 लाख फॉलोअर्स है तो कांग्रेस के 51 हजार।

उपचुनाव पर बीजेपी-कांग्रेस की नजर
बीजेपी और कांग्रेस सोशल मीडिया के माध्यम से मुद्दा बनाती हैं। कांग्रेस राज्य सरकार की योजना का फोटो-वीडियो पोस्ट करना, कला संस्कृति तीज त्यौहार व कांग्रेस सरकार की कामकाज से संबंधित पोस्ट करना शामिल है। वहीं, बीजेपी राज्य सरकार की विफलताओं से संबंधित पोस्ट, अपराध बेरोजगारी महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों के आंकड़े को लेकर सवाल उठाने वाले पोस्ट, भाजपा के पिछले 15 साल के कामकाज से संबंधित पोस्ट, केंद्र की योजनाओं से लोगों को मिल रहे लाभ से संबंधित पोस्ट और केंद्र की योजनाओं को लागू करने में राज्य सरकार की नाकामियों से जुड़े हुए पोस्ट किए जाते हैं। हालांकि भानुप्रतापपुर में बीजेपी-कांग्रेस दोनों का ही फोकस है।

रिपोर्ट- रोहित बर्मन

Source link

Show More
Back to top button