छत्तीसगढ़स्लाइडर

सीएम भूपेश बघेल ने कहा- केंद्र सरकार से कर्मचारियों के पेंशन की बकाया राशि लेकर रहेंगे

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि राज्य के कर्मचारियों के पेंशन की 17 हजार 240 करोड़ रुपये की राशि को वे हर हाल में लेकर रहेंगे। उन्होंने कहा है कि राज्य के कर्मचारियों के लिए लागू की गई पुरानी पेंशन योजना को रोकने के लिए केंद्र सरकार ऐसा कर रही है। सीएम बघेल ने कहा कि इस राशि की वापसी की मांग को लेकर मैंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लेटर लिखा था। लेकिन 5 महीने बीत जाने के बाद केंद्र सरकार ने पेंशन की राशि लौटाने से इनकार कर दिया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि राशि क्यों नहीं लौटाई गई है यह केन्द्र सरकार ने नहीं बताया है। लेकिन यह कर्मचारियों का पैसा है और हम इस पैसे को हम इसे लेकर रहेंगे।

सीएम भूपेश ने लिखा था पत्र
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 5 माह पहले 2 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यह राशि छत्तीसगढ़ सरकार को वापस करने के लिए पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण को निर्देशित करने का अनुरोध किया था। शासकीय कर्मचारी तथा उनके परिजनों के सुरक्षित भविष्य के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए राज्य शासन द्वारा किए गए निर्णय का क्रियान्वयन किया जा सके इस पर केंद्र सरकार की ओर से जवाब आ गया है। जिसमें केंद्र सरकार ने कहा है कि वह राशि नहीं लौट आएंगे इसका कारण भी नहीं बताया है।
इसे भी पढ़ें-
नान घोटाले में IAS ने फोड़ा लेटर बम: रमन सिंह के आरोपों का दिया जवाब, बीजेपी सरकार में इस अफसर को मिला था सर्वश्रेष्ठ प्रबंध का पुरस्कार

राज्य सरकार के पास पुख्ता आंकड़ों के अनुसार एनएसडीएल को 1 नवंबर 2004 से 31 मार्च 2022 तक कुल 11850 करोड़ की राशि देना है। वहीं, वर्तमान में इस राशि का मूल्य लगभग 17240 करोड रुपए हो गया है। राज्य सरकार द्वारा इन सभी तथ्यों से पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण को जानकारी देते हुए इस राशि को वापस राज्य सरकार को देने का अनुरोध किया था।

रिपोर्ट- रोहित बर्मन

Source link

Show More
Back to top button