छत्तीसगढ़स्लाइडर

कौन हैं ऋचा जोगी जिन्होंने बच्चे को गोद में बैठाकर दी भूपेश सरकार को चुनौती, जानें क्या है मामला

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी (Chhattisgarh Ajit Jogi Family Controversy) की बहू की जाति को लेकर एक बार फिर से विवाद खड़ा गया है। अब उनकी बहू ऋचा जोगी के खिलाफ जाति प्रमाण पत्र को लेकर केस हुआ है। इस मामले में ऋचा जोगी ने भूपेश सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस पदयात्रा से डर गई है और उन्हें रोकेन के लिए साजिश कर रही है। मैं इस मामले में कोर्ट जाऊंगी। ऋचा जोगी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सीएम में जोगेरिया के लक्षण एक बार फिर दिखने लगे हैं। चुनावी समर आते ही कभी भाजपा तो कभी कांग्रेस के नेताओं को जोगेरिया हो जाता है। उन्होंने कहा कि इससे पहले डॉ साहब को भी जोगेरिया हुआ था नतीजा, आज घर में बैठे हैं।

वीडियो जारी कर ऋचा जोगी ने कहा- जोगी जन अधिकार पदयात्रा के शुरू होने के बिल्कुल ठीक पहले मेरे विरुद्ध एफआईआर करना ये प्रमाणित करता है कि मुख्यमंत्री एक बार फिर जोगेरिया से ग्रसित हो गए हैं। उन्होंने कहा मेरी जाति का मामला कोर्ट में विचाराधीन है लेकिन उसके बाद भी बिना किसी कोर्ट आर्डर के मेरे खिलाफ अचानक एफआईआर करना मुझे ‘जोगी जन आधिकार पदयात्रा में भाग लेने से रोकने का प्रयास है। मैं जोगी जन अधिकार पदयात्रा की अकलतरा विधानसभा की पर्यवेक्षक हूं। पदयात्रा की जोरशोर से हो रही तैयारी और मिल रहे जनसमर्थन से घबरा कर, मेरे विरुद्ध एफआईआर की गई है।

कोर्ट में दूंगी चुनौती
उन्होंने कहा कि मैं इस गैरकानूनी एफआईआर को कोर्ट में चैलेंज करूंगी और दूषित मानसिकता वाले हमारे जोगेरिया ग्रसित विरोधियों को यह चेतावनी देती हूं कि मैं अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी हूं। आपकी इन तुच्छ हथकंडों से कतई घबराने वाली नही हूं। मैं मां हूं, मेरी हिम्मत का आप मुकाबला नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि जोगी जन अधिकार पदयात्रा आपकी जड़ों को हिला देगी।

क्या है मामला
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद मरवाही सीट पर उपचुनाव में जोगी परिवार ने ऋचा जोगी को मैदान में उतारने का निर्णय लिया था। इसके बाद ऋचा जोगी की जाति को लेकर संत कुमार नेताम ने एक याचिका दायर की थी। मरवाही उपचुनाव के दौरान ऋचा जोगी का अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र निरस्त किया गया था। इस मामले में राज्य स्तरीय छानबीन समिति के निर्देश पर अब सामाजिक परिस्थिति कारण प्रभावी करण अधिनियम 2013 की धारा 10 के तहत अपराध दर्ज कर लिया गया है। अब इस मामले में FIR दर्ज कराया गया है।
इसे भी पढ़ें-
Richa Jogi: छत्तीसगढ़ के पहले सीएम अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी के खिलाफ फर्जी जाति प्रमाण पत्र में केस

कौन हैं ऋचा जोगी
ऋचा जोगी छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पुत्रवधू और अमित जोगी की पत्त्नी हैं। ऋचा जोगी मानव संसाधन में एमबीए हैं। उन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई भिलाई के शंकाराचार्य कॉलेज से की। वो इस समय अपने पति के साथ राजनीति में सक्रिय हैं।

Source link

Show More
Back to top button