देश - विदेशस्लाइडर

Modi-Biden Talks: एयर इंडिया खरीदेगा बोइंग से 240 विमान, खुशी से झूम रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन पीएम मोदी से बोले- अमेरिकियों को दिलाया रोजगार

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। ये बातचीत एयर इंडिया और अमेरिका की बोइंग कंपनी के बीच विमान खरीदने का सौदा होने के बाद हुई। आपसी बातचीत में मोदी और बाइडेन ने एयर इंडिया और बोइंग के बीच सौदे को ऐतिहासिक और आपसी सहयोग का उदाहरण बताया। जो बाइडेन ने कहा कि इस सौदे से अमेरिका में 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। पीएम मोदी और जो बाइडेन ने भारत और अमेरिका की साझेदारी और गहराने पर संतोष भी जताया। मोदी ने बाइडेन से बातचीत में बोइंग और अमेरिका की दूसरी कंपनियों को भारत में नागरिक उड्डयन के क्षेत्र को बढ़ाने और अवसरों के इस्तेमाल के लिए न्योता भी दिया।

joe biden and narendra modi

मोदी और बाइडेन ने वॉशिंगटन में क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी पर पहली बैठक का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष, सेमीकंडक्टर, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने की भी बात कही। दोनों नेताओं की तरफ से जी-20 में भारत की अध्यक्षता के मसले पर चर्चा हुई और इस बारे में संपर्क बनाए रखने पर भी सहमति बनी। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने बोइंग और एयर इंडिया के सौदे को ऐतिहासिक बताया। बाइडेन ने कहा कि उनका देश चीजों को बनाने में दुनिया का नेतृत्व करता रहेगा। उन्होंने पीएम मोदी के साथ मिलकर भारत और अमेरिका के संबंधों को और पुख्ता करने की उम्मीद भी बातचीत में जताई।

PM Modi And Biden

बता दें कि एयर इंडिया ने टाटा ग्रुप के हाथ जाने के बाद मंगलवार को दो बड़े विमान सौदे किए। पहला सौदा फ्रांस की एयरबस से हुआ। एयरबस से एयर इंडिया 240 विमान खरीदेगी। वहीं, अमेरिका की बोइंग कंपनी से एयर इंडिया ने 220 विमान खरीदने के समझौते पर दस्तखत किए हैं। बोइंग को इस सौदे के बदले 34 अरब रुपए मिलेंगे। टाटा ने 27 जनवरी 2022 को सरकार से एयर इंडिया खरीदी थी। विमान सौदे के बाद टाटा के पास दुनिया में सबसे ज्यादा विमान होंगे।

Source link

Show More
Back to top button