मनोरंजनशिक्षास्लाइडर

BIG BFREAKING: MP में आज से 1st से 5th की क्लास शुरू, जान लें क्या होंगे नए नियम ?

भोपाल (Bhopal)। प्रदेश (MP) में संभावित तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) की आशंका के बीच सोमवार (Monday), यानी 20 सितंबर (20th September) से पहली (1st) से पांचवीं (5th) तक की कक्षाएं (Classe) शुरू होने जा रही हैं. पहले दिन 50 फीसदी क्षमता के साथ क्लास लगेंगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj singh Chouhan) के निर्देश के बाद पहली से 5वीं तक की क्लास लगाई जा रही हैं.

कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन
पेरेंट्स (Parents) से अनुमति के बाद ही बच्चों को स्कूल (School) में बुलाया जा सकेगा, बिना अनुमति के किसी भी बच्चे (Student) को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा. प्रशासन ने सभी स्कूल संचालकों को निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं. स्कूलों में बच्चों के बैठने वाली बेंच के बीच में 2 गज की दूरी का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में सियासी पारा हाई: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव फिर अचानक दिल्ली रवाना, राजनीतिक कयासों के बीच कह दी ये बड़ी बात

एक बेंच पर सिर्फ एक ही बच्चे को बैठने की अनुमति है. क्लास टीचर्स बच्चों को आधे-आधे हिस्से में बांटकर एक दिन में सिर्फ 50 फीसदी बच्चों को ही बुलाएंगे. साथ ही सभी टीचर्स को वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाना अनिवार्य होगा.

इसे भी पढ़ें: BIG BREAKING: BJP के इस बड़े नेता का निधन, 1 महीने से चल रहा था लिवर का इलाज, बीजेपी ने 2 दिन में 2 बड़े सियासी चेहरे खोए

इन बातों का रखना होगा ध्यान
सरकार के आदेश के अनुसार स्कूल में थर्मल स्कैनिंग (thermal scanning), पल्स ऑक्सीमीटर (pulse oximeter), सैनिटाइजर (sanitizer) की व्यवस्था करना अनिवार्य है. स्कूल परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी होगी.

इसे भी पढ़ें: कर्ज तले शिवराज सरकार: इसकी खरीदी से कर्जदार हुआ मध्य प्रदेश, 68 हजार करोड़ के कर्ज पर हर रोज लगता है 14 करोड़ ब्याज !

एक बेंच पर एक छात्र को बैठाया जाएगा. दो बेंच के बीच में कम से कम 6 फीट की दूरी रखी जाएगी. बच्चे खाने-पीने की चीजे एक दूसरे से नहीं बांट पाएंगे. सरकार की गाइडलाइन और एसओपी (SOP) का पालन करना सभी के लिए जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: BIG BREAKING: पंजाब की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी CM बदलने की सुगबुगाहट तेज, बढ़ाई गई सिंहदेव की सुरक्षा !

कब-कब जारी हुए आदेश
प्रदेश में इससे पहले 26 जुलाई को ग्यारहवीं (11th) और 12वीं (12th) के स्कूल खोलने (School reopen) के आदेश दिए गए. इसके बाद प्रदेश में 1 सितंबर से 6वीं (6th) से 12वीं (12th) तक की सभी क्लासेस रोजाना (रविवार को छोड़कर) का निर्णय लिया था.

क्लास में 50% बच्चे उपस्थित रहने के निर्देश दिए थे. इसके बाद अब 20 सितंबर से पहली (1st) से 5वीं (5th) तक की क्लास (Classes) खुलने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा हॉस्टल वाले स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं क्लास 100% क्षमता के साथ खुलने के आदेश जारी हो गए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button