जुर्मट्रेंडिंगमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP में बस में आग लगने से जिंदा जले 12 लोग: डंपर और यात्री बस में टक्कर के बाद हादसा, CM ने मुआवजा और जांच के दिए आदेश

12 people burnt alive in bus fire in MP: मध्य प्रदेश के गुना जिले के बजरंगगढ़ थाना क्षेत्र में बड़ा हादसा हुआ है। गुना से आरोन जा रही एक यात्री बस में बुधवार की रात दोहाई मंदिर के पास एक डंपर की टक्कर के बाद आग लग गई और देखते ही देखते पूरी बस धू-धू कर जल गई। कई यात्रियों ने खिड़की से कूदकर अपनी जान बचाई, तो कई बस के साथ जिंदा जल गए। बस से जले हुए 12 शव निकाले जा चुके हैं। वहीं, करीब 15 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं, जिन्हें जिला अस्पताल भेजा गया है। मुख्यमंत्री ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं, साथ मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया है।

जानकारी के अनुसार, सिवा ट्रेल्स की बस बुधवार रात आठ बजे गुना से आरोन जा रही थी। 32 सीटर बस में 30-40 यात्री सवार थे। रात करीब साढ़े आठ बजे आरोन रोड पर बजरंगगढ़ में दुहाई मंदिर के पास यह हादसा हुआ है। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि बस और डंपर में टक्कर के बाद बस पलट गई और उसमें आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया। कुछ यात्री कूदकर बाहर निकले और दूसरे यात्रियों को भी बाहर निकालने का प्रयास किया, लेकिन बस के अंदर फंसे लोग भी आग की चपेट में आ गए।

यात्रियों ने खिड़की से कूदकर बचाई जान 

घटना के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई। कई यात्रियों ने बस के दरवाजे, खिड़की से कूदकर अपनी जान बचाई। लोगों ने पुलिस को सूचना दी। कुछ देर बाद मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची, लेकिन तब तक बस भीषण आग की चपेट में थी। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर आसपास के लोगों की भीड़ लग गई।

आग तेज थी, इसलिए किसी को निकाल नहीं पाए 

पुलिस ने मौके पर मौजूद लोगों की मदद से बस में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की, बस में आग की लपटें इतनी तेज निकल रही थीं कि कोई भी व्यक्ति बस के अंदर फंसे लोगों को निकालने जा भी नहीं सका। जानकारी मिलते ही गुना कलेक्टर तरुण राठी और पुलिस अधीक्षक विजय खत्री भी घटनास्थल पर पहुंच गए और घायलों को एंबुलेंस और अन्य वाहनों से जिला अस्पताल पहुंचाया।

पुलिस जांच में जुटी 

पुलिस अधीक्षक विजय खत्री ने बताया कि बस में सवार 15 लोगों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल लाया गया है। वहीं, बस में फंसे 12 लोगों की शव बरामद हुए हैं, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मुख्यमंत्री ने जताया दुख 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दुख जताया है, साथ ही उन्होंने मुआवजे का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि ”मैंने प्रशासन को घायल यात्रियों के समुचित उपचार की व्यवस्था करने के साथ ही दुर्घटना की जांच के आदेश भी दिए हैं, ताकि भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। बाबा महाकाल से दिवंगत आत्माओं की शांति तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ… ॐ शांति।”

CM ने मुआवजा और जांच के दिए निर्देश 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुना जिले में हुई बस दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। घटना के सभी बिंदुओं पर जांच कराई जाएगी। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस तरह की दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने जिला प्रशासन को बस दुर्घटना में मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता देने के निर्देश दिए हैं।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button