ट्रेंडिंगमध्यप्रदेशस्लाइडर

मई के पहले ही दिन खूब तपा मध्यप्रदेश: लू चलने की आशंका और पारा 42 डिग्री के पार, गर्म हवाएं चलने का अलर्ट

Madhya Pradesh Weather IMD Heatwave Alert Update: मई के पहले दिन मध्य प्रदेश में जबरदस्त गर्मी रही. सबसे अधिक तापमान खरगोन में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. खंडवा में भी तापमान 42.1 डिग्री रहा. मौसम विभाग ने गुरुवार को ग्वालियर-चंबल समेत अन्य जिलों में लू चलने की आशंका जताई है.

Madhya Pradesh Weather IMD Heatwave Alert Update: मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को मलाजखंड में 40.2 डिग्री, सतना में 40.5 डिग्री, रीवा में 40.6 डिग्री, खजुराहो में 40.8 डिग्री, मंडला में 40.8 डिग्री, सीधी-दमोह में 41 डिग्री, खंडवा में 42.1 डिग्री, 42.4 डिग्री दर्ज किया गया.

Madhya Pradesh Weather IMD Heatwave Alert Update: मौसम विभाग ने भोपाल, उज्जैन, निवाड़ी, छतरपुर के खजुराहो और नौगांव, टीकमगढ़, खरगोन, शिवपुरी, खंडवा, बड़वानी समेत ग्वालियर-चंबल में मई में भीषण गर्मी के संकेत दिए हैं। अनुमान है कि इस महीने में राज्य में पारा 47 डिग्री को पार कर सकता है.

कैसा रहेगा मौसम, जानिए वैज्ञानिकों की जुबानी

आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया, मई माह में भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा. इसके चलते तीसरे और चौथे सप्ताह में ओलावृष्टि और बारिश का दौर आ सकता है. इस बीच वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने कहा, मई का महीना गर्मी के लिहाज से खास है.

Madhya Pradesh Weather IMD Heatwave Alert Update: यह महीना सबसे गर्म महीना होता है. पिछले 10 साल का ट्रेंड देखें तो कई शहरों में पारा 47-48 डिग्री तक पहुंच गया है. दिन में लू चलेगी तो रातें भी गर्म होंगी. मई में भी बारिश का रुख है. 2023 में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में अच्छी बारिश हुई.

पहले सप्ताह में बूंदाबांदी हो सकती है

मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुरेंद्रन ने बताया कि मई के पहले सप्ताह में मौसम का मिलाजुला असर रहेगा. 1 से 4 मई तक भीषण गर्मी पड़ेगी. फिर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसका असर एक-दो दिन बाद देखने को मिल सकता है. 10 मई तक पारे में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन उसके बाद भीषण गर्मी पड़ेगी.

मई में दूसरे चरण का मतदान, इस दौरान पड़ेगी गर्मी

भोपाल, बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होगा. वहीं, चौथे चरण में 13 मई को इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा.

मौसम विभाग का अनुमान है कि वोटिंग के दौरान भीषण गर्मी पड़ेगी. ऐसे में गर्मी लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है. हालांकि, चुनाव आयोग ने सभी कलेक्टरों को हर मतदान केंद्र पर पानी, छाया और ओआरएस की व्यवस्था करने को कहा है.

इन जिलों में सबसे ज्यादा गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक, ग्वालियर, छतरपुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मैहर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, मुरैना, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, श्योपुर कलां, शिवपुरी और में पारा 45 डिग्री या उससे ज्यादा रहेगा. इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ ही मालवा-निमाड़ के कुछ शहरों में भीषण गर्मी पड़ेगी. छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंच सकता है.

भोपाल में तापमान 44 से 45 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी तापमान इतना अधिक रह सकता है. बड़े शहरों में सबसे ज्यादा गर्मी ग्वालियर में पड़ेगी. यहां पारा 47 डिग्री के बीच पहुंचने की आशंका है.

अब जानिए अप्रैल में कैसा रहा मौसम

अप्रैल माह में पूरे प्रदेश में मौसम बदला हुआ रहा। चरण 2 में लगभग 20 दिनों तक बारिश हुई। पूरे राज्य में औसत वर्षा 17 मिमी, यानी आधा इंच से अधिक थी। इससे अप्रैल में कुल बारिश का रिकॉर्ड भी बन गया। इतनी बारिश पहले कभी नहीं हुई. भोपाल की बात करें तो यहां 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई.

सबसे ज्यादा ढाई इंच पानी छिंदवाड़ा में गिरा। विदिशा, सिवनी और सीहोर में भी ढाई इंच पानी गिरा। आधे से ज्यादा जिलों में ओले भी गिरे. वहीं, एक रिकॉर्ड यह भी बना है कि अप्रैल में लगातार 11 दिनों तक बारिश हुई है. राज्य में 7 अप्रैल से 17 अप्रैल तक लगातार बारिश हुई है. इसके बाद फिर 9 से 10 दिनों तक लगातार बारिश हुई.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button