छत्तीसगढ़

हर महीने 5 हजार रुपये का करें निवेश, 15 सालों में मिलेगा छप्परफाड रिटर्न, जानें कहां बनेगा ज्यादा पैसा

[ad_1]

नई दिल्ली SIP vs PPF: लंबे समय के लिए एसआईपी और पीपीएफ काफी सही साबित हो सकती हैं। यदि आप दोनों में से किसी एक स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं लेकिन आप कंन्फ्यूज हैं तो ये खबर आपकी कंफ्यूजन दूर कर सकती है। इस लेख को पढ़कर पूरी कैलकुलेशन समझ सकते हैं।

पीपीएफ में निवेश करें पैसा

पीपीएफ एक सरकारी स्कीम है इसमें गारंटीड पैसा मिलता है। इसलिए बिना किसी टेंशन के निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ खाता 15 सालों में मैच्योर हो जाता है। इस समय पीपीएफ में निवेश करने पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। एक फाइनेंशियल ईयर में पीपीएफ में 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

ऐसे में ध्यान रखें कि यदि खाता मैच्योर होने से पहले पैसा निकालते हैं तो ब्याज का 1 फीसदी काटकर आपको पैसा वापस कर दिया जाएगा। इसमें आपको हर साल 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है।

एसआईपी क्या होता है?

एसआपी म्यूचुअल फंड की तरह ही होता है। एलआईपी में निवेश पर काफी उतार-चढाव होता है। खासतौर पर एसआईपी में निवेश करने पर तकरीबन 12 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है। एक्सपर्ट की मानें तो एसआईपी में धमाकेदार फंड बनाने के लिए आपको लॉन्ग टर्म निवेश करना होगा।

हर महीने 5000 के निवेश पर कितना मिलेगा रिटर्न

पीपीएफ में 5 हजार रुपये का निवेश करने पर सालाना 60 हजार रुपये का निवेश हो जाएगा। ऐसे ही 15 सालों तक चलेगा। पीपीएफ में कुल 9 लाख रुपये डालते हं तो आपको 7.1 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से 7,27,284  ब्याज के तौर पर मिलते हैं। जिसके बाद मैच्योरिटी पर ये रकम 16 लाख 27 हजार 284 रुपये की हो जाएगी।

वहीं यदि आप 15 सालों तक एसआईपी में 5 हजार रुपये का निवेश करते हैं और कुल 9 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है। इस कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 15 सालों में 16 लाख 22 हजार 880 रुपये का ब्याज मिलेगा। मैच्योरिटी पर आपको ब्याज और निवेश की रकम एक साथ मिलेगी। ये 25 लाख 22 हजार 880 हो जाएगी। ध्यान रखें मार्केट में एसआईपी रिटर्न कम या फिर ज्यादा हो सकता है।

अगर आप पीपीएफ या फिर एसआईपी में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरुर कर लें।

[ad_2]

Advertisements
Show More
Back to top button