छत्तीसगढ़

किसान भाई ध्यान दें! भारी सब्सिडी पाने के लिए सोलर पंप पंजीयन शुरु, जानिए कैसे उठाएं लाभ

[ad_1]

नई दिल्ली:free solar pump scheme. देश में किसानों के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें जबरदस्त स्कीम को शुरू करती जा रही है। सबसे अच्छी बात यह है कि किसानों के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं होती जा रही है। क्योंकि देश में इस साल लोकसभा चुनाव लगे हुए हैं। इसी को देखते हुए किसानों भाई को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए सरकार इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। सरकार इस योजना में फ्री में लाखों का फायदा दे रही है।

दरअसल मोदी सरकार किसानों के आय दोगुनी करने पर काम कर रही है, यही वजह है कि बिजली से संचालित ट्युबवेल और डीजल पंप सेट को खत्म करके सोलर पंप लगवाने का बढ़ावा दे रही है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह है कि किसान भाइयों के लिए फ्री में फसल के सिंचाई का प्रबंध हो जाता है।

सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत भारी भरकम सब्सिडी पर सोलर पंप लगवा रही है, जिसका किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इस  योजना में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से बंपर छूट मिलती है। जिससे लाखों रुपए की सेविंग हो रही है।

अगर आप भी कृषि कार्यों से संबंधित जानकारी चाहते हैं, और यह भी चाहते हैं कि आपको लाभ मिले तो आपके लिए यहां पर सरकार सोलर पंप को लगवाने का बड़ा काम कर रही है। पीएम कुसुम योजना के तहत सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश में आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जिससे किसान भाई कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

उत्तरप्रदेश में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत 16 जनवरी से पंजीयन शुरू हो रहा है। जिससे बताया जा रहा है कि इसमें पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर योजना का लाभ मिलेगा।

ऐसे किसान भाई कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं, हालांकि यहां पर पांच हजार रुपया टोकन मनी जमा करना होगा। बता दें कि इस योजना में करीब 60 फीसदी केंद्र एवं राज्य सरकार मिलकर अनुदान देंगे। बाकी 40 फीसदी किसान को जमा करना होगा।

दो एचपी डीसी व एसी सरफेस पंप का कीमत 171716 रुपए है।
दो एचपी डीसी सब मर्सिबल पंप की कीमत174541 रुपए है।
तो वही 10 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप की कीमत 557620 रुपया है।

[ad_2]

Advertisements
Show More
Back to top button