छत्तीसगढ़

आपको जल्द मिलेगा पक्का घर, सरकार बढ़ाएगी पीएम आवास योजना की राशि

[ad_1]

नई दिल्लीः अगर आप कच्चे घर में जीवन यापन कर रहे हैं तो चिंता ना करें, क्योंकि सरकार की तरफ से अब बेहतरीन स्कीम्स चलाई जा रही हैं। सरकार आपको पक्का घर देने का काम कर रही है, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं जो किसी बड़ी गुड न्यूज की तरह है।

सरकार ने लोगों को पक्का घर देने के लिए पीएम आवास प्लस योजना चला रखी है, जो आपको अमीर बनाने का सपना साकार करा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने का काम कर सकते हैं, जहां आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इस योजना के अनुसार, मैदानी इलाकों में रहने वाले आवेदकों को 1 लाख 20 हजार रुपये और पहाड़ी हिस्सों में रहने वाले लोगों को 1 लाख 30 हजार रुपये की रकम दी जाएगी। स्कीम से जुड़ी अपडेट जानने के लिए आप नीचे तक ध्यान से आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

सरकार बढ़ा सकती है राशि

पीएम आवास प्लस योजना लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है। सरकार अब इस योजना पर मिलने वाली राशि में बढ़ोतरी करने जा रही है। माना जा रहा है कि दोनों कैटेगरी के लिए एक लाख रुपये राशि बढ़ाने का प्लान बना रही है। इसे लेकर केंद्र सरकार किसी भी दिन अधिसूचना जारी कर सकती है, जो हर किसी के लिए काफी महत्पूर्ण होगा।

वैसे अभी केंद्र सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में ऐसा दावा किया जा रहा है। योजना का मकसद जरूरतमंद लोगों को आवास देने का है।

केंद्र सरकार ने ऐसे लाभार्थियों की पहचान करने के लिए जनवरी, 2018 से मार्च, 2019 के दौरान आवास+ सर्वेक्षण किया। स्कीम में 2.95 करोड़ करोड़ लोगों ने दावा किया था।उन्हें 2011 एसईसीसी के तहत छोड़ दिया गया था। सरकार इस योजना के तहत गरीबों को पक्का घर बना रही है।

अब तक आए इतने आवेदन

मोदी सरकार की पीएम आवास प्लस योजना ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गई स्कीम है। बीते वित्तीय बजट में केद्र सरकार ने आवास प्लस योजना को लॉन्च करने का काम किया था। यह योजना शहरी आवास मंत्रालय से अलग ग्रामीण विकास मंत्रालय पर निर्भर करती है।

[ad_2]

Advertisements
Show More
Back to top button